September 29, 2022

जरूरत से ज्यादा पानी के ये हैं साइड इफेक्ट्स, जानिए एक दिन में कितना पीएं

नई दिल्ली

हमारी बॉडी का आधा हिस्सा पानी का है, जो सेल फंक्शन और लाइफ के लिए है। शरीर के हर बॉडी सेल को पानी की जरूरत होती है ताकि वो अच्छे से काम कर सके। हालांकि परेशानी तब होती है जब आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं, जिसे ओवर हाइड्रेशन कहते हैं। तो जानते हैं जरूरत से ज्यादा पानी पीने के साइड इफेक्ट्स और एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए।

ज्यादा पानी पीने के साइड इफेक्टॉ

1) उलटी आना

ओवरहाइड्रेशन के लक्षण डिहाइड्रेशन की तरह दिख सकते हैं। जब आपके शरीर में बहुत अधिक पानी होता है, तो किडनी ज्यादा लिक्विड को नहीं निकालती। यह शरीर में जमा होने लगती है, जिससे जी मिचलाना, उल्टी और दस्त होने लगते हैं।

2) सिरदर्द

सिरदर्द हाइड्रेशन और डीहाइड्रेशन दोनों का संकेत दे सकता है। शरीर में ज्यादा पानी के कारण शरीर में नमक का स्तर नीचे चला जाता है और कोशिकाएं सूज जाती हैं। सूजन के कारण साइज बढ़ जाता है, और ब्रेन में स्कल पर दबाव बनता है। यह दबाव एक धड़कते हुए सिरदर्द का कारण बनता है और इससे सांस लेने में परेशानी हो सकती है।

3) हाथ, पैर और होठों का रंग बदलना

जब आप ओवरहाइड्रेटेड होते हैं, तो आप अपने पैरों, हाथों और होंठों में कुछ सूजन या रंग में बदलाव देख सकते हैं। जब सेल्स सूज जाएंगे, तो स्किन भी फूल जाएगी।

4) कमजोर मांसपेशिया में क्रेंप की समस्या

बहुत ज्यादा पानी पीने के कारण इलेक्ट्रोलाइट का स्तर गिर जाता है, तो आपके शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है। शरीर में कम इलेक्ट्रोलाइट का स्तर मांसपेशियों में ऐंठन पैदा कर सकता है।

5) थकावट

बहुत ज्यादा पानी पीने से आपकी किडनी को एक्सट्रा पानी निकालने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। यह एक हार्मोन प्रतिक्रिया बनाता है जो आपको तनाव और थका हुआ महसूस कराता है। अगर आप बहुत ज्यादा पानी पीने के बाद बिस्तर से नहीं उठ सकते हैं, तो इसका कारण यह है कि आपकी किडनी ज्यादा काम कर रही हैं।

6) बहुत बार बाथरूम जाना

रिपोर्ट्स के मुताबिक आपको दिन में छह से आठ बार पेशाब करना चाहिए। पानी पीने वाले हाई अचीवर्स या नियमित रूप से कैफीन या अल्कोहल पीने वाले लोगों के लिए 10 गुना तक जाना सामान्य है।

 

एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए 

आपको अपनी बॉडी की जरूरत के मुताबिक पानी पीना चाहिए। रिपोर्ट्स की मानें तो महिलाओं को 2.7 लीटर पानी पीना चाहिए, जबकि पुरुषों को 3.7 लीटर।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.