October 7, 2022

राज्य में आज भी होगी अच्छी बारिश, कुछ जिलों में भारी वर्षा के साथ आंधी और ठनका गिरने के आसार

पटना

बिहार में मानसून की सक्रियता बनी हुई है। आज भी राज्य के कई भागों में झमाझम बारिश होगी। कल  जारी रहेंगी। बिहार के छह जिलों में एक-दो जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी है। इस बीच तेज हवा और ठनका गिरने की भी संभावना जताई गई है।

मौसम विभाग की ओर से पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, सुपौल और अररिया में एक दो जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। आज दोपहर 12 बजे तक इन जिलों में भारी बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग के लेटेस्ट रिपोर्ट में राज्य के सभी जिलों में मेघ गर्जन और वज्रपात का भी अलर्ट जारी किया गया है। आज मंगलवार को 10 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट है। राज्य के अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, बेगूसराय, खगड़िया, भागलपुर, मुंगेर और बांका जिले के एक दो स्थानों पर भारी बारिश का येलो अलर्ट है।

35 जिलों में अब भी सामान्य से कम बारिश

किशनगंज, अररिया और सुपौल को छोड़कर राज्य के 35 जिलों में अभी भी बारिश की कमी बनी हुई है हालांकि, पिछले 10 12 दिनों में सूबे में औसत से बारिश की कमी का ग्राफ 48 से घटकर 36 प्रतिशत तक आ गया है, लेकिन अब भी आधे से अधिक जिले ऐसे हैं जहां बारिश की कमी 40 प्रतिशत या उससे अधिक है। मौसम विज्ञान केंद्र से मिले आंकड़ों के अनुसार एक जून से 31 जुलाई के बीच 512.9 मिमी बारिश होनी चाहिये थी लेकिन इस अवधि में 326.2 मिमी बारिश हुई है।

यहां हुई भारी बारिश

पिछले 24 घंटों में पश्चिमी चंपारण के चनपटिया में 100.4 मिमी, जमुई के झाझा में 81.4 मिमी, खगड़िया के 76 मिमी, जहानाबाद में 75.4 मिमी, सीवान के हुसैनागंज में 74.2 मिमी, सुपौल के बीरपुर में 67.2 मिमी, भोजपुर के संदेश में 67.2 मिमी, नालंदा के बिहारशरीफ में 66 मिमी, शिवहर के तरियारी में 65.6 मिमी, पटना के बिक्रम में 62.2 मिमी, नालंदा के राजगीर में 58.6 मिमी, गोपालगंज के भोरे में 55.4 मिमी, नालंदा के इस्लामपुर में 52.4 मिमी बारिश हुई है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.