January 30, 2023

बिहार में खाद के लिए मचा है बवाल,बिस्कोमान में धरने पर बैठी महिलाएं

नवादा

बिहार के कई जिलों में कुछ दिनों से खाद को लेकर बवाल मचा हुआ है। खाद नहीं मिलने के कारण किसान हंगामा कर रहे हैं। इसी कड़ी में नवादा बिस्कोमान में महिलाओं ने मंगलवार को खाद के लिए हंगामा किया। खाद देने से इनकार करने पर महिलाएं धरना पर बैठ गयीं। कुछ देर तक इस कारण अफरा-तफरी रही। खाद लेने आयी महिलाओं को एक बैग से अधिक खाद के लिए नियमों का हवाला देकर जमीन की रसीद की मांग की गयी तो सभी ने हंगामा शुरू कर दिया।

डीएओ लक्ष्मण प्रसाद ने बताया कि एक बैग यूरिया आधार कार्ड पर आसानी से उपलब्ध कराया जा रहा था लेकिन महिलाओं ने एक से ज्यादा बैग यूरिया की मांग रखी। सभी जमीन का रसीद उपलब्ध नहीं करा रही थीं, इसलिए उन्हें यूरिया देने से इंकार कर दिया गया। इसी बात को लेकर कुछ देर तक हो-हल्ला वाली स्थिति रही। लेकिन फिर समझाने पर सभी समझ गयीं कि अगले दिन कभी भी रसीद ले कर आएं और एक से ज्यादा बैग यूरिया ले जाएं।

वहीं डीएओ ने बताया कि जिले के लक्ष्य के अनुकूल 15 हजार एमटी के विरुद्ध लगभग 90 प्रतिशत से अधिक यूरिया का आवंटन प्राप्त हो चुका है। मंगलवार को भी 400 एमटी एनएफएल यूरिया बेना रैक पहुंच चुका है। तत्काल इसका भी आवंटन कर दिया जाएगा। यूरिया की कोई किल्लत जिले में नहीं है। कृत्रिम अभाव बता कर अधिक दाम पर बेचने वाले दुकानदारों के विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.