September 25, 2022

भारत में मंकीपॉक्स से पहली मौत? केरल में मरने वाले व्यक्ति की दूसरी जांच रिपोर्ट में भी मिला वायरस

तिरुवनंतपुरम

केरल के एक व्यक्ति की शनिवार को मृत्यु हो गई थी। वह हाल ही में संयुक्त अरब अमीरात से वापस आया था। अब उसकी जांच रिपोर्ट में मंकीपॉक्स वायरस पाया गया है। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री ने यह जानकारी दी है। मंत्री वीना जॉर्ज ने कहा कि रोगी युवा था और वह किसी अन्य बीमारी या स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित नहीं था। इसलिए स्वास्थ्य विभाग उसकी मृत्यु के कारणों की जांच कर रहा है।

इस बीच सूत्रों ने कहा कि युवक हाल में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से लौटा था। वहां भी उसके मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी। यूएई में 19 जुलाई को उसके नमूने लिए गए थे और 21 जुलाई को वह भारत लौटा था। इसके बाद 27 जुलाई को उसे त्रिशूर के अस्पताल में भर्ती कराया गया था। युवक के नमूनों को जांच के लिए पुणे में स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान (एनआईवी) भेजा गया था। सूत्रों ने कहा, ‘सोमवार को उसके नमूनो में संक्रमण मिलने की पुष्टि हुई।’

सूत्रों ने बताया कि मृतक के रिश्तेदारों के अनुसार, उन्हें 30 जुलाई को बताया गया कि यूएई में लिए गए उसके नमूनों में भी संक्रमण मिलने की पुष्टि हुई थी। 30 जुलाई को ही युवक की मौत हो गई थी। केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने रविवार को कहा था कि स्वास्थ्य विभाग युवक की मौत के कारणों का पता लगाएगा। उन्होंने कहा था कि रोगी युवा था और वह किसी अन्य रोग या स्वास्थ्य समस्या से ग्रस्त नहीं था। लिहाजा, स्वास्थ्य विभाग उसकी मौत के कारणों का पता लगा रहा है। जॉर्ज ने कहा कि वे ये भी पता लगाएंगे कि 21 जुलाई को यूएई से लौटने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराने में देरी क्यों हुई।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.