September 30, 2022

हर महिला के लिए ब्रेकफास्ट से डिनर तक का परफेक्ट मील प्लान, वेट कंंट्रोल के साथ स्लो डाउन हो जाएगी एजिंग

नई दिल्ली

ज्यादातर महिलाएं अपने खाने पर ज्यादा ध्यान नहीं देतींं, जिसकी वजह से उन्हें पूरा पोषण नहीं मिल पाता है। ऐसे में बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं को हेल्थ इश्यू होने शुरू हो जाते हैं। महिलाओं को अपनी डाइट में कुछ चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए, जिससे कि वे हेल्थ प्रॉब्लम्स से बचने के साथ एक्टिव रह सकें। हेल्थ का ख्याल न रखने से न सिर्फ फिटनेस पर असर पड़ता है बल्कि इससे स्किन और एजिंग भी जल्दी होने लग जाती हैं। ऐसे में सभी महिलाओं को डाइट से जुड़ी कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए-

खाना खाने से पहले एक गिलास पानी पिएं
वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है कि खाना खाने से पहले एक गिलास पानी पिएं। खाने से ठीक 30 मिनट पहले एक गिलास पानी पिएं। इससे आपकी भूख कम होती है और डाइजेशन सिस्टम बेहतर रहता है।

प्रोटीनयुक्त ब्रेकफास्ट 
अपने दिन की शुरुआत करते ही प्रोटीनयुक्त ब्रेकफास्ट करें। इसका सबसे अच्छा ऑप्शन है कि राजमा बीन्स या चने के साथ अंकुरित सलाद यानी स्प्राउट्स सैलेड लें। इसे खाने से स्नैक्स खाने की क्रेविंग नहीं होती है और आपका पेट लम्बे समय तक भरा रहता है।

लंच में न खाएं रोटी 
जरूरी नहीं है कि आपको अपने लिए कोई खास तरह की डिश तैयार करनी पड़े बल्कि आप रोजाना वाला खाना खा सकते हैं। आपको एक पूरी कटोरी सब्जी और दाल लेनी है। दोपहर के खाने में रोटी न खाएं। बल्कि सब्जी और दाल ही खाएं। आप चाहें, तो मूंग दाल की खिचड़ी भी बना सकते हैं।

चाय बनाने का तरीक बदलें 
चाय आपको छोड़नी नहीं है लेकिन आपको इसे बनाने का तरीका बदलना है। आपको इसमें चीनी डालने की बजाय गुड़ या शहद डाल दें। चाय के साथ दो कुकीज के साथ एक कप चाय पिएं। आप शुगर फ्री या फैट फ्री कुकीज खा सकते हैं।

डिनर करें
रात के खाने में भी रोटी खाएं और एक कटोरी सब्जी के साथ अपने लिए एक कप चावल भी शामिल करें। एक कटोरी रायता, सब्जी रायता, आपके शरीर की प्रोबायोटिक जरूरतों को पूरा करेगा और इससे आपकी पेट की गर्मी भी शांत रहेगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.