October 7, 2022

अगले कुछ दिन नहीं सताएगी गर्मी, आज नौ जिलों में गरज के साथ बारिश की चेतावनी; मई में सामान्य से अधिक बरसेंगे बदरा

पटना

अप्रैल में भीषण गर्मी की मार झेलने के बाद मौसम को लेकर राहत भरी खबर है। मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक राज्यभर में मई में अधिकतम तापमान सामान्य व इसके आसपास रहने के आसार हैं। आरंभ के तीन-चार दिनों में यह स्थिति दिखने भी लगी है। दीर्घकालिक मौसम पूर्वानुमान में यह बताया गया है कि अगले कुछ दिनों में राज्य के अधिकतर भाग में एक खास अंतराल पर बादल छाते रहेंगे और बारिश की गतिविधियां भी दिखेंगी।

मई में राज्यभर में कालवैशाखी की सक्रियता भी रहेगी। आंधी-पानी की स्थिति बनने से तापमान नियंत्रित रहेगा। पूरे महीने के दौरान राज्य के अधिकतर भाग में सामान्य से अधिक बारिश का पूर्वानुमान है। तापमान बढ़ने की स्थिति में वातावरण में नमी होने की वजह से मेघ गर्जन के साथ बारिश, आकाशीय बिजली और कुछ जगहों पर तेज आंधी की स्थिति में बढ़ोतरी होगी। कुछ जगहों पर आंधी की रफ्तार तापमान की अधिकता होने पर 60 से 70 किमी प्रतिघंटे तक भी रह सकती है।

दक्षिण बिहार में 36 से 38 डिग्री रहेगा पारा 

विशेषकर उत्तर बिहार की ओर बारिश की स्थिति सामान्य से अधिक रहेगी। दक्षिण बिहार में अपेक्षाकृत कम बारिश होगी लेकिन भीषण गर्मी की स्थिति बनने के आसार कम हैं। उत्तर बिहार के साथ-साथ दक्षिण बिहार के जिलों में भी पुरवा का प्रभाव बने रहने के आसार हैं। इससे अधिकतम तापमान नियंत्रित रहेगा और अप्रैल महीने की तरह हीट वेव की स्थिति नहीं बनेगी। राज्य के अधिकतर भाग में पुरवा हवा प्रभावी रहेगी।

दक्षिण पश्चिम बिहार के दो-चार जिलों को छोड़ दें तो अधिकतम तामपान सामान्य व उसके आसपास ही रहेगा। उत्तर बिहार में 34 से 36 के बीच जबकि दक्षिण बिहार में 36 से 38 के बीच रहने के आसार हैं। अंडमान सागर में एक डिप्रेशन की स्थिति बन रही है, जिसकी वजह से पूर्वी भारत में बारिश के आसार हैं। इस वजह से अगले हफ्ते भी सूबे में तापमान नियंत्रित रहेगा।

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा ने कहा, न्यूमेरिकल मॉडल यह बता रहे हैं कि पूरे मई महीने में राज्य में अधिकतम तापमान नियंत्रित रहेगा। पुरवा हवा प्रभावी रहेगी और अप्रैल महीने की तरह हीट वेव की स्थिति बनने के आसार नहीं हैं। बारिश की गतिविधियां भी बेहतर रहेंगी। इस दौरान न्यूनतम तापमान सामान्य से दो तीन डिग्री अधिक रह सकता है।’

आज नौ जिलों में गरज के साथ बारिश की चेतावनी

लगातार पुरवा के प्रभाव व उत्तर बिहार की ओर आंधी पानी से सूबे के अधिकतम तापमान में तेजी से कमी आई है। दक्षिण बिहार के जिलों में पिछले एक हफ्ते में अधिकतम तापमान का यह अंतर पांच से छह डिग्री तक आया है। राज्य के 15 से अधिक जिलों में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे है। गुरुवार को नौ जिलों में बारिश के आसार हैं। जिन जिलों में बारिश का अलर्ट है उनमें प. चंपारण, पूर्वी चंपारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, औरंगाबाद, गया, नवादा व रोहतास हैं। उत्तर बिहार के चंपारण क्षेत्र व शिवहर, मधुबनी सीतामढ़ी में 8 अप्रैल तक आंधी, पानी व आकाशीय बिजली का अलर्ट है।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.