January 30, 2023

सच होगा अपने घर का सपना, पटना में 87 हजार से ज्यादा लोगों को मिलेगा आवास, जल्द जारी होगी राशि

पटना

आम बजट  में इस बार गरीब तबके के लोगों को आवास देने की योजना है। पटना में अब तक एक लाख 59 हजार लोगों को इसका लाभ मिल चुका है। 87 हजार से अधिक लोगों के पास आवास नहीं है। पटना जिले में स्वीकृत आवास प्लस योजना के लिए जल्द ही राशि आवंटन का काम शुरू हो जाएगा।

पटना जिले में इंदिरा आवास योजना के तहत 61 हजार 476 लोगों को आवास दिया जा चुका है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 97 हजार 903 गरीबों को आवास दिया गया है। अब आवास प्लस योजना के तहत 87 हजार 106 लोगों को आवास के लिए राशि आवंटित की जाएगी। इसके लिए प्रखंडवार सूची भी तैयार कर ली गई है।

डीडीसी रिची पांडेय का कहना है कि जिन लोगों को आवास प्लस योजना के लिए चयनित किया गया है उन्हें किस्त में राशि आवंटित की जाएगी ताकि समय पर उनका काम हो सके। प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना में पटना जिले की बेहतर स्थिति है।

बनेंगे मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र 

पटना जिले में 5262 आंगनबाडी केंद्रों की संख्या है। इसमें 5048 केंद्र संचालित हैं। शेष 214 ऐसे केंद्र हैं, जहां संचालित नहीं हो रहे हैं लेकिन आम बजट में आंगनबाड़ी केंद्रों को अपग्रेड करने की योजना के बाद पटना जिले में मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र बनाने का काम किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि बजट के बाद विभाग की ओर से जैसा दिशा निर्देश जारी किया जाएगा, उसी के अनुसार मॉडल आंगनबाड़ी केंद्र बनाए जाएंगे।

सात लाख से अधिक लोगों को जॉब कार्ड 

पटना जिले में सात लाख 12 हजार लोगों को जॉब कार्ड बनाया गया है। इसमें दो लाख 30 हजार जॉब कार्ड एक्टिव है। वर्तमान समय सात हजार 670 मजदूर काम कर रहे हैं। हाल ही में पटना जिले में प्रत्येक पंचायत में दो योजनाओं को चयनित किया गया है। इस प्रकार जिले में 618 योजनाएं चयनित की गई हैं। जिसमें 42 योजनाओं में काम भी शुरू कर दिया गया है। मजदूरों को सबसे अधिक जल जीवन हरियाली योजना में ही काम मिला है। अधिकारियों का कहना है कि मजदूरों को रोजगार देने के लिए प्रयास किया जा रहा है। जो नई योजनाएं स्वीकृत की गई हैं, उसमें मजदूरों को रोजगार मिलेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.