October 7, 2022

बारिश का मौसम करीब आने पर सक्रिय हुई नगर निगम, नालों की सफाई के लिए 31 मई तक का दिया डेडलाइन

लहेरियासराय

हर साल की तरह इस साल भी बारिश का मौसम करीब आने पर नगर निगम प्रशासन नाला उड़ाही के काम में सक्रिय हुआ है। नए नगर आयुक्त कुमार गौरव ने शहर के नालों की सफाई के लिए 31 मई का डेडलाइन दिया है। उनके इस निर्देश के बाद नाला उड़ाही के काम में तेजी लायी गयी है। सोमवार को शहर के तीनों जोन में नाला उड़ाही का काम किया गया।

बता दें कि मौसम वैज्ञानिकों ने इस वर्ष बिहार में समय से पूर्व ही मानसून आने का अनुमान लगाया है। दरभंग शहर का जलजमाव से पुराना रिश्ता रहा है। शहर के बंगाली टोला, बलभद्रपुर, रामानंद पथ, लहेरियासराय गुदरी बाजार, डीएमसीएच परिसर, गांधीनगर कटरहिया, कादिराबाद, लक्ष्मीसागर, नगर निगम कार्यालय सहित आसपास के इलाकों में थोड़ी सी बारिश में ही जलजमाव हो जाता है। प्रत्येक वर्ष मानसून से पूर्व नगर निगम सभी नालों की उड़ाही करवाता है।

नगर निगम के अधिकारी दावा करते हैं कि इस वर्ष दरभंगा नगर क्षेत्र के लोगों को जलजमाव की समस्या से नहीं जूझना होगा, लेकिन प्रत्येक वर्ष ठीक इसके विपरीत होता है। शहर का आधा से अधिक इलका जलजमाव से ग्रनए नगर आयुक्त ने पदभार संभालने के बाद निगम के अधिकारियों के साथ पूरे शहर के नालों के आउटलेट कानिरीक्षण किया और संबधित सफाईकर्मी सहित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने हर हाल में 31 मई से पूर्व शहर के सभी मुख्य नालों की सफाई करने का निर्देश दिया। निगम के अधिकारियों की निगरानी में जोन एक के प्रभारी को इनकम टैक्स चौराहे से हसन चौक तक के नाले की उड़ाही सोमवार को सम्प्पन करने का निर्देश दिया गया था। जोन प्रभारी ने अपने गैंग के सफाई कर्मियों को उक्त नाले की सफाई में लगा दिया है। लेकिन नाले की लंबाई अधिक होने एवं नाले की गहराई से सफाई में अधिक समय लगने के कारण इस नाले के सफाई में एक-दो दिन का और समय लग सकता है।

नए नगर आयुक्त ने पदभार संभालने के बाद निगम के अधिकारियों के साथ पूरे शहर के नालों के आउटलेट कानिरीक्षण किया और संबधित सफाईकर्मी सहित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने हर हाल में 31 मई से पूर्व शहर के सभी मुख्य नालों की सफाई करने का निर्देश दिया। निगम के अधिकारियों की निगरानी में जोन एक के प्रभारी को इनकम टैक्स चौराहे से हसन चौक तक के नाले की उड़ाही सोमवार को सम्प्पन करने का निर्देश दिया गया था। जोन प्रभारी ने अपने गैंग के सफाई कर्मियों को उक्त नाले की सफाई में लगा दिया है। लेकिन नाले की लंबाई अधिक होने एवं नाले की गहराई से सफाई में अधिक समय लगने के कारण इस नाले के सफाई में एक-दो दिन का और समय लग सकता है।

जोन दो व तीन के नालों की सफाई तेज
वहीं, जोन दो (वार्ड 17 से 33 तक) में जोन दो के प्रभारी श्याम दास को वार्ड संख्या 24 में बागमती नदी के पास किलाघाट से मदरसा हमीदिया होते हुए वार्ड 21 के लाल पोखर तक के नाले की सोमवार तक कर लेनी थी, लेकिन इस नाले की भी लंबाई अधिक होने के कारण सफाई कार्य पूर्ण नहीं हो सका। जोन प्रभारी के मुताबिक इस नाले की सफाई में भी एक से दो दिन का और समय लग सकता है। जोन तीन में सोमवार तक के लिए निर्धारित लक्ष्य में वार्ड 46 के रेलवे क्रॉसिंग आउटलेट की सफाई पूर्ण कर ली गयी। साथ ही बलभद्रपुर ब्रह्म स्थान से लेकर वीआईपी रोड स्थित दुर्गा रेस्टोरेंट के पास तक नाले की उड़ाही पूर्ण नहीं हो सकी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.