February 8, 2023

बिहार: नल-जल योजना को पूरा करने में गांवों से आगे निकले शहर, बिहार विकास मिशन ने जारी की जिलों की रैंकिंग

पटना

सात निश्चय के तहत हर घर नल का जल योजना को पूरा करने में गांवों ने शहरों को पीछे छोड़ दिया है। लक्ष्य के विरुद्ध नल-जल का घरों में कनेक्शन देने को लेकर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की रिपोर्ट बिहार विकास मिशन ने जारी की है। गांवों में लक्ष्य के अनुरूप 100 प्रतिशत तो शहरों में 94 प्रतिशत उपलब्धि हासिल हुई है। दिसंबर, 2021 तक के प्रदर्शन के आधार पर जिलों की रैंकिंग भी मिशन ने जारी की है। हालांकि लक्ष्य पूरा होने के बाद भी नये घरों में कनेक्शन दिये जाने का कार्य जारी है।

मिशन की रिपोर्ट बताती है कि गांवों में कनेक्शन देने में 19 जिलों ने सौ प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया है। वहीं शहरों में सौ प्रतिशत कनेक्शन देने में 15 जिले शामिल हैं। जिन वार्डों में काम शुरू हो गये हैं, उसके लिए 40, वार्डों में कार्य पूर्ण करने में दस तथा लक्ष्य के अनुपात में घरों में कनेक्शन देने के लिए 50 अंक अर्थात कुल 100 अंकों के आधार पर जिलों की रैंकिंग की गई है। गांवों के मामलों में जिलों ने औसतन 99.8 तो शहरों के मामलों में 95.3 प्रतिशत अंक हासिल किया है।

जहानाबाद और बांका अव्वल 

गांवों और शहरों में नल-जल कनेक्शन देने में जिलों की रैंकिंग अलग-अलग की गई है। गांवों में कनेक्शन देने में बांका तो शहरों के मामले में जहानाबाद को पहला स्थान प्राप्त हुआ है। गांवों के मामले में बांका, भोजपुर, मुजफ्फरपुर, नालंदा और पूर्वी चंपारण क्रमश: पहले से पांचवें स्थान तक हैं। शहरों में कनेक्शन देने में पहले पांच जिलों में जहानाबाद, कैमूर, शेखपुरा, शिवहर और वैशाली शामिल हैं। वहीं, गांवों में कनेक्शन देने के मामले में अंतिम पांच जिलों में सहरसा, खगड़िया, सुपौल, किशनगंज और कटिहार जिले हैं। शहरों में कनेक्शन देने में मुंगेर, औरंगाबाद, पूर्णियां, दरभंगा और बेगूसराय फिसड्डी हैं।

इन्फो

15.85 लाख घरों में कनेक्शन देने का था लक्ष्य है शहरों में
14.83 लाख घरों में कनेक्शन दे दिये गये हैं शहरों में
1.78 करोड़ घरों में कनेक्शन देने का था लक्ष्य गांवों में
1.78 करोड़ घरों में कनेक्शन दे दिये गये हैं गांवों में

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.