January 30, 2023

टीचर्स को गैर शैक्षणिक कार्यों से मिलेगी मुक्ति? सर्वे से होगा तय, प्रधानों को मिला ऑनलाइन गूगल फॉर्म भरने का आदेश

नवादा

शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्ति मिल सकती है। यह एक सर्वे से तय होगा। इसके लिए ऑनलाइन गूगल फॉर्म भरने का निर्देश दिया गया है। शिक्षकों द्वारा किए गए शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक गतिविधियों से संबंधित प्रतिवेदन को ऑनलाइन गूगल फॉर्म में भरने के संबंध में प्राथमिक शिक्षा एवं सर्व शिक्षा अभियान के जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मोहम्मद जमाल मुस्तफा ने दिया है।

उन्होंने निर्देशित किया है कि नवादा जिले के सभी प्राथमिक, प्रारंभिक, माध्यमिक तथा उच्च माध्यमिक विद्यालय के विद्यालय प्रधान, प्रभारी प्रधानाध्यापक और प्रधान अध्यापक इस संबंध में शीघ्रता से फॉर्म भर कर जानकारी देने प्रक्रिया पूरी करें। पत्र में स्पष्ट कहा गया है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2022 में यह अवधारणा है कि शिक्षकों के द्वारा ही शिक्षा में मूलभूत सुधार लाया जा सकता है।

एनईपी पारा- 5.12 में शिक्षकों को गैर शिक्षण गतिविधियों में ज्यादा समय व्यतीत होने से रोकने के लिए, शिक्षकों को ऐसे कार्य जो सीधे शिक्षण से संबंधित नहीं है, उनको करने की अनुमति नहीं होगी। इस संदर्भ में दो गूगल सर्वे स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कराया जा रहा है। जिससे यह पता लगाया जा सके कि शिक्षकों द्वारा शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक कार्यों में कितना समय व्यतीत किया जा रहा है। इसके लिए फॉर्म 1 और फॉर्म 2 का लिंक दिया गया है। इस संबंध में यह निर्देशित किया गया है कि 15 फरवरी तक ऑनलाइन गूगल फॉर्म सभी प्रधान भर के भेज दें। इसके आधार पर शिक्षकों के गैर शैक्षणिक कार्यों में भागीदारी निर्धारित होगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.