October 4, 2022

कोरोना के मामलों में आया उछाल, दिल्ली सरकार स्कूलों के लिए जारी करेगी COVID-19 गाइडलाइंस

नई दिल्ली

राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस के मामलों में वृद्धि पर चिंताओं के बीच अरविंद केजरीवाल सरकार शुक्रवार को स्कूलों के लिए COVID-19 गाइडलाइंस जारी करेगी। दिल्ली के उपमुख्‍यमंत्री मनीष सिसोदिया ने गुरुवार कहा कि राजधानी में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं है।

सिसोदिया ने कहा कि कोरोना के मामले बढ़े हैं लेकिन चिंता की कोई बात नहीं हैं क्योंकि लोगों को अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत नहीं पड़ रही है। उन्‍होंने कहा कि यह पता लगना बाकी है कि यह पुराना ही वैरिएंट है या नया। यह जीनोम सिक्वेंसिंग से पता चलेगा। किसी भी स्कूल में एक भी मामला आता है तो हम इस पर नजर रखते हैं।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हमने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को कहा है कि कहीं भी स्कूल में मामले आते हैं तो नजर रखें और अगले चार दिनों की छुट्टी के दौरान स्कूलों के लिए अलग से मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) तैयार करें। चूंकि COVID है, इसलिए हमें इसके साथ रहना सीखना होगा। अगले एक-दो दिनों में स्कूलों के लिए अलग से एसओपी और गाइडलाइंस जारी करेंगे। पिछले चार-पांच दिनों में स्कूलों से ऐसी खबर आई है कि कहीं शिक्षक में कोविड के लक्षण का पता चला, कहीं छात्रों में,  लेकिन स्थिति पर हमारी नजर है, घबराने की जरूरत नहीं है।

सिसोदिया ने बताया कि दक्षिणी दिल्ली के एक निजी स्कूल के एक शिक्षक और एक छात्र के कोविड​​​​-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद एक ही कक्षा के अन्य छात्रों को घर भेज दिया गया। बता दें कि, 28 फरवरी को कम सकारात्मकता दर को देखते हुए COVID से संबंधित सभी प्रतिबंधों को हटा दिया गया था। इसके बाद स्कूलों ने 1 अप्रैल से पूरी तरह से ऑफ़लाइन काम करना शुरू कर दिया था।

गौरतलब है कि दिल्ली में गुरुवार को पिछले 24 घंटों में 2.39 प्रतिशत की सकारात्मकता दर के साथ कोरोना के 325 नए मामले दर्ज किए। बुधवार की तुलना में COVID-19 मामलों में वृद्धि हुई। राजधानी में बुधवार को 299 नए कोविड केस दर्ज किए गए थे, जिनकी दैनिक सकारात्मकता दर 2.49 प्रतिशत थी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.