January 28, 2023

जल्द भागलपुर से देश के किसी भी कोने में जाना होगा आसान, केंद्र सरकार की इन योजनाओं से होगा विकास

भागलपुर

भागलपुर नेशनल हाईवे (एनएच) का जंक्शन बनता जा रहा है। पूर्वी बिहार से गुजरने वाले तमाम एनएच की सड़कें भागलपुर में आकर जुड़ रही हैं। भागलपुर में फिलहाल दो एनएच गुजरता है, लेकिन निकट भविष्य में चार अन्य एनएच भी गुजरेगा। इससे भागलपुर से देश के किसी भी कोने में सड़क मार्ग से आने-जाने में सहूलियत हो जाएगी। केंद्र सरकार की दो महत्वपूर्ण सड़क योजनाएं भागलपुर होकर ही गुजर रही हैं। एनएच अभियंताओं ने बताया कि संभवत: बिहार में भागलपुर पहला जिला होगा, जहां से पांच साल बाद करीब छह एनएच गुजरेंगे।

भागलपुर से गुजरेंगे ये छह एनएच

योजना-1: ग्रीडफील्ड कॉरिडोर योजना के तहत मुंगेर से मिर्जाचौकी तक गुजरने वाली सड़क का निर्माण जल्द ही शुरू हो जाएगा। निर्माणाधीन फोरलेन को एनएच 333ए का दर्जा दिया गया है। यह सड़क मोकामा-बेगूसराय एनएच 31 से कटकर मुंगेर पुल के रास्ते भागलपुर होकर झारखंड व बंगाल की ओर जाएगी। मुंगेर पुल से मिर्जाचौकी तक फोरलेन एनएच 333 ए के नाम से जाना जाएगा।
योजना-2: फुलौत में कोसी नदी पर भी पुल बनने का काम जल्द शुरू होगा। इसके एप्रोच रोड से एनएच-31 के बिहपुर से एक सड़क पुल के रास्ते वीरपुर (सुपौल) तक जाएगी। इस पथ को एनएच बनाएगा। इसे एनएच 106 के नाम से जाना जाएगा।
योजना-3: भागलपुर को झारंखड व बंगाल से जोडऩे वाले 63 किलोमीटर भागलपुर-ढ़ाकामोड़-भलजोर (हंसडीहा) एनएच-133ई के चौड़ीकरण के निर्माण की योजना भी है। 652 करोड़ की लागत से निर्माणधीन 10 मीटर चौड़ीकरण रोड के लिए 35 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहीत हो चुकी है।
योजना-4: बिहार में बनने वाला तीसरा एक्सप्रेस-वे बक्सर भागलपुर एक्सप्रेस-वे के नाम से जाना जाएगा। जो बक्सर से भागलपुर तक बनेगा। इस पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे को भागलपुर से जोड़ा जाएगा, जिसकी कुल लंबाई 350 किलोमीटर होगी।
योजना-5: आसाम तक जाने वाली एनएच-31 खगड़िया के महेशखूंट से सहरसा की ओर कट गया है। यह एनएच-107 कहलाता है। लेकिन फुलौत पुल बनने के बाद यह मधेपुरा में 106 से जुड़कर सीधे भागलपुर में कनेक्ट हो जाएगा।
योजना-6: विक्रमशिला सेतु के समानांतर निर्माणाधीन फोरलेन पुल नवगछिया के एनएच-31 और भागलपुर के एनएच 80 से जुड़ेगा। इसे एनएच 131 बी का नाम दिया गया है।

ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर से एक नया एनएच का प्रस्ताव

वित्तीय वर्ष 2022-23 के बजट में भागलपुर में गंगा नदी पर एक और फोरलेन पुल की योजना है। भागलपुर और साहेबगंज के बीच इस पुल का निर्माण किया जाएगा। करीब 120 किमी लंबी कहलगांव-कुरसेला-फारबिसगंज फोरलेन प्रस्तावित है। ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर से भागलपुर को अंतरराष्ट्रीय चेकपोस्ट जोगबनी से जोड़ने की तैयारी है।

एनएच के कार्यपालक अभियंता अरविंद कुमार सिंह ने कहा, ‘आने वाले दिनों में भागलपुर एनएच सड़कों का जंक्शन बन जाएगा। संभवत: पूर्वी बिहार का यह पहला जिला होगा, जहां से छह-सात एनएच एक-दूसरे को क्रॉस करेगा। इससे आने वाले दिनों में भागलपुर विकसित हो सकेगा।’

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.