September 30, 2022

IPS अधिकारी अमित लोढ़ा से शोकॉज, पुलिस मुख्यालय ने 15 दिन में मांगा जवाब; गलत तरीके से पैसे कमाने का आरोप

पटना

मगध रेंज के तत्कालीन आईजी अमित लोढ़ा के खिलाफ पुलिस मुख्यालय ने शोकॉज किया है। उन्हें जवाब देने के लिए 15 दिनों की मोहलत दी गयी है। अगर उनका जवाब संतोषजनक नहीं रहा, तो उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जायेगी। वर्तमान में वे पुलिस मुख्यालय के राज्य अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो में आईजी के पद पर तैनात हैं। एडीजी (मुख्यालय) जितेंद्र सिंह गंगवार ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि आईपीएस अमित लोढ़ा से शोकॉज किया गया है। जवाब आने के बाद ही आगे की कार्रवाई की जायेगी। अन्य आरोपों की जांच चल रही है।

1998 बैच के इस आईपीएस अधिकारी पर गलत तरीके से पैसे कमाने का आरोप है। बतौर मगध रेंज आईजी इनके स्तर से छह से सात मामलों में गलत निर्णय लेने की वजह से आरोपी को फायदा मिला। कुछ मामलों में इन्होंने गलत निर्णय लिया तथा गया के तत्कालीन एसपी आदित्य कुमार के स्तर से कुछ मामलों में आरोपियों को जितनी सजा दी गयी थी, उसे इन्होंने कम कर दिया था। इस तरह के आरोपों के मद्देनजर उनसे शोकॉज कर जवाब तलब किया गया है।

जवाब गलत या संतोषजनक नहीं पाये जाने पर इनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू की जायेगी। उसी समय इसके लिए विभागीय जांच अधिकारी का चयन किया जायेगा। हालांकि इनके खिलाफ लगे कुछ अन्य आरोपों की अभी जांच चल रही है। इसकी रिपोर्ट आने के बाद इनसे फिर से शोकॉज किया जा सकता है।

इनके खिलाफ लगे शुरुआती आरोपों की जांच कर आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने रिपोर्ट पुलिस मुख्यालय को सौंप दी है। कुछ दिनों पहले सौंपी गयी इस रिपोर्ट के बाद ही इनसे शोकॉज किया गया है। ईओयू ने इनसे जुड़े विभागीय आरोपों और गलत तरीके से पैसे कमाने से जुड़े मामलों की जांच की है। इस रिपोर्ट आईजी रहने के दौरान ही पद का दुरुपयोग करने और कई गलत निर्णय लेने से संबंधित कई महत्वपूर्ण साक्ष्य मिले थे।

वर्तमान में इनके खिलाफ बिना अनुमति के करोड़ों रुपये खर्च करके फिल्म बनाने और आईजी रहते हुए फिल्म की शूटिंग के लिए बिना अनुमति के ही गया से दूर झारखंड के कुछ शहर में चले जाना जैसे दूसरे कई आरोपों की जांच चल रही है। इस जांच का जिम्मा एडीजी (विधि-व्यवस्था) संजय कुमार सिंह और एडीजी (सीआईडी) जितेंद्र कुमार को सौंपी गयी है। इनके स्तर से रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद आईपीएस लोढ़ा से फिर से शोकॉज किया जा सकता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.