September 25, 2022

जितने हाथ उतने सांप, नागपंचमी पर स्नेक फेयर देखकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे

बेगूसराय

क्या आपने कभी सांपों का मेला देखा है? बिहार के बेगूसराय जिले में विषहर स्थान पर सावन की पंचमी के मौके पर स्नेक फेयर का आयोजन किया गया। यहां युवा अपने हाथों में और गले में जहरीले सांपों को लपेटे हुए नजर आए। अगर आप इन सांपों को करीब से देख लें तो शायद आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे, लेकिन ये युवक निडर होकर बड़े प्यार से इनके साथ खेलते हुए नजर आ रहे हैं।

बेगूसराय जिले के मंसूरचक प्रखंड में विषहर स्थान आगापुर में नागपंचमी के मौके पर सांपों के मेले का आयोजन हुआ। इस अवसर पर लोगों ने दूध-धान का लावा, कटहल का कुआ लेकर विषहर स्थान में पूजा अर्चना की। विषहर स्थान आगापुर में भव्य मेला का आयोजन परंपरागत रूप से किया जाता है।

विषहर स्थान के पूजा पंडाल में भक्तों के साथ कई युवा विभिन्न प्रजाति के सांपों को गर्दन में लपेट कर खेलते हुए नजर आए। वे सांपों को लेकर मंडप में घुमाते रहे। सांपों का खेल देखने लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मंसूरचक पुलिस को मशक्कत करनी पड़ी। प्रखण्ड क्षेत्र के आगापुर, नवटोल, सोहिवाड़ा, वाजोपुर और मिल्की में भी तरह-तरह के सांपों का खेल और भव्य मेला का भी आयोजन किया गया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.