February 8, 2023

Omicron से बनने वाली एंटीबॉडी डेल्टा से भी लड़ने में प्रभावी, ICMR की नई स्टडी में खुलासा

नई दिल्ली

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) के नए अध्ययन में खुलासा हुआ है कि कोविड-19 के नए स्ट्रेन ओमिक्रॉन  से बनने वाली एंटीबॉडी कोरोना के सभी वेरिएंट के खिलाफ लड़ने में सक्षम है। यह एंटीबॉडी खतरनाक वेरिएंट डेल्टा से भी लड़ने में सहायक है। आईसीएमआर ने खुलासा किया है कि अगर कोई ओमिक्रॉन से संक्रमित होता है तो महत्वपूर्ण प्रतिरक्षा ना सिर्फ ओमिक्रॉन को बल्कि अन्य गंभीर वेरिएंट के खिलाफ लड़ने में भी सक्षम है। इसमें डेल्टा वेरिएंट भी शामिल है।

अध्ययन के बाद कहा गया है कि ओमिक्रॉन के खिलाफ विशिष्ट वैक्सीन रणनीति की आवश्यकता है। आईसीएमआर के एक अध्ययन में पता चला है कि कोविड-19 के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित व्यक्तियों में महत्वपूर्ण प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया होती है, जो न केवल ओमिक्रॉन को बल्कि सबसे प्रचलित डेल्टा संस्करण सहित अन्य VOCs को भी बेअसर कर सकती है।

इससे पता चलता है कि ओमिक्रॉन द्वारा प्रेरित प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया डेल्टा संस्करण को प्रभावी ढंग से बेअसर कर सकती है, जिससे डेल्टा के साथ पुन: संक्रमण की संभावना कम हो जाती है। इससे डेल्टा प्रमुख तनाव के रूप में विस्थापित हो जाता है। यह ओमाइक्रोन विशिष्ट वैक्सीन रणनीति की आवश्यकता पर जोर देता है।

ICMR ने कहा है कि कम समय में यह वेरिएंट तेजी से लोगों को संक्रमित करता है। आईसीएमआर ने विदेशों के वयस्कों और भारत के किशोरों का अध्ययन किया। हालांकि, शोध की अभी तक साथियों द्वारा समीक्षा नहीं की गई है। शोधकर्ताओं ने उन लोगों में एंटीबॉडी की प्रतिक्रिया का अध्ययन किया, जिन्होंने कोविड वैक्सीन की दोनों खुराक ली है और परिणामों की तुलना उन लोगों के साथ की है, जिन्हें टीका नहीं लगाया गया था। सभी व्यक्ति ओमिक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित थे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.