January 30, 2023

REET लेवल-2 का एग्जाम निरस्त, नए सिरे से होगी परीक्षा- मुख्यमंत्री अशोक गहलोत

नई दिल्ली

REET Level-2 Exam : राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने रीट लेवल-2 की परीक्षा को रद्द करने का फैसला किया  है। राज्य  में विरोधी पक्ष व अभ्यर्थियों द्वारा चले रहे विरोध-प्रदर्शन को देखते हुए रीट लेवल-2 की परीक्षा को रद्द किया है। उन्होंने ऐलान किया  कि रीट लेवल-2 की परीक्षा नए सिरे से आयोजित की जाएगी।

साथ ही रीट के जरिए अब 62 हजार पदों पर शिक्षकों की भर्ती होगी। रीट लेवल2 की पहली परीक्षा एलिजिबिलिटी के आधार पर होगी। वहीं दूसरी परीक्षा शिक्षक भर्ती की होगी। मुख्य विपक्षी दल भाजपा की ओर से लगातार उठाए जा रहे सवालों पर उन्होंने कहा कि आरोप लगाने के लिए उनका नैतिक अधिकार नहीं है। एसओजी को जैसे ही रीट पेपर में  गड़बडी की सूचना मिली तुरंत जांच शुरू करा दी गई थी। अब तक कई बड़े अधिकारियों को बर्खास्त भी किया जा चुका है।

राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा (REET)में करीब 25 लाख युवाओं ने भाग था। मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि पहले करीब 32 हजार शिक्षक भर्ती की घोषणा की गई थी। लेकिन अब कुल पदों की संख्या 62 हजार कर दी गई है।

कब होगी रीट परीक्षा ?
मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि 15 मार्च तक कमिटी की रिपोर्ट आएगी उसके बाद रीट लेवल-2 परीक्षा की तिथि पर फैसला किया जाएगा।

रीट परीक्षा का आयोजन 26 सितंबर 2021 को हुआ था। इसके लिए राज्य के सभी 33 जिलों में कुल 3,993 परीक्षा केन्द्र बनाए गए थे। दो स्तरों में आयोजित इस परीक्षा के लिये 16.51 लाख उम्मीदवारों ने नामांकन किया था। रीट लेवल-1 और लेवल-2 व दोनों स्तर की परीक्षाओं में करीब 25 लाख अभ्यर्थियोंं ने भाग लिया था।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.