October 4, 2022

स्कूटी में छिप कर बैठा था अजगर, ऑनर ने निकाली गाड़ी; जानें फिर क्या हुआ आगे

बगहा

फर्ज कीजिए आप अपनी स्कूटी गैरेज से निकालकर स्टार्ट करने की सोचें और गाड़ी की हेडलाइट पर अजगर दिख जाए। यकीनन आपके होश उड़ जाएंगे और गाड़ी छोड़ आप चिल्लाते हुए भाग चलेंगे। बिहार पश्चिमी चंपारण से एक ऐसी ही खौफनाक खबर आई है। बगहा के वाल्मीकिनगर में एक शख्स उस समय जोर जोर से चिल्लाने लगा जब उसने अपनी स्कूटी के मिरर के पास अजगर को देख लिया। उस समय वह हैंडल पकड़कर गाड़ी को बाहर निकाल रहा था। वन विभाग ने सूचना मिलने पर गाड़ी से अजगर को निकाल लिया और जंगल में छोड़ दिया। लेकिन इलाके में लोगों के होश उड़े हुए हैं कि वाल्मीकि टाईगर रिजर्व से निकला अजगर कब किसकी गाड़ी में छिप जाए।

दरअसल, वाल्मीकिनगर के टंकी बाजार में 4 फीट लम्बा अजगर एक व्यक्ति के स्कूटी के हेड लाइट के भीतर छिप गया था। गाड़ी टंकी बाजार निवासी मंजय नामक एक शख्स की है। मंजय ने अपनी स्कूटी घर से बाहर निकाला और जैसे ही उसे स्टार्ट करने की सोची तभी उसे अपने बाइक के मिरर के पास अजगर दिख गया। देखते ही मंजय के होश उड़ गए और वह भयभीत होकर चिल्लाने लगा।

शोर सुनकर  स्थानीय लोगों की भीड़ जमा हो गई और फिर लोगों ने वन विभाग को इसकी सूचना दी। सूचना के बाद मौके पर वनकर्मियों की टीम पहुँची।  एक बाइक मिस्त्री को बुलाकर स्कूटी का वाइजर खोला गया। जिसमें अजगर आराम फरमा रहा था। वनकर्मियों ने उसे सुरक्षित निकाल कर जंगल में छोड़ दिया। काफी देर तक लोगों की भीड़ वहां जमा रही और सभी आश्चर्य कर रहे थे।

गौरतलब हो कि वाल्मीकि टाइगर रिज़र्व से बरसात के दिनों में सांपो के घरों में घुसने की गतिविधि तेज हो जाती है ।

दरअसल, वाल्मीकि टाइगर रिज़र्व के आस पास के इलाके में अमूमन वन्य जीव निकलते रहते हैं बरसात के दिनों में सांप जंगल से निकलकर घरों में आ जाते हैं। यही कारण है कि एक 4 फीट लम्बा अजगर सोमवार को वाल्मीकिनगर के टंकी बाजार निवासी मंजय की स्कूटी में घुस गया था। मंजय ने समय रहते उसे देख लिया नहीं तो कोई अनहोनी हो सकती थी।

वन विभाग के अधिकारी ने कहा है कि बरसात के सीजन में जंगली जानवर खासकर सांप को लेकर सचेत रहें। गाड़ी निकाने से पहले एक बार चेक कर लेना चाहिए। बरसात में अन्य जीव जंतु भी जंगल से बाहर आ जाते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.