September 29, 2022

प्रशांत किशोर की कांग्रेस में एंट्री लगभग तय, पद पर भी लगी मुहर- रिपोर्ट्स

नई दिल्ली

चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के कांग्रेस में शामिल होने की अटकलों पर जल्द ही विराम लग सकता है। खबर है कि वह जल्द ही कांग्रेस का हिस्सा बन सकते हैं। इतना ही नहीं कहा जा रहा है कि उनके लिए पार्टी ने जिम्मेदारी भी तय कर दी है। बीते कुछ हफ्तों में किशोर ने कांग्रेस के बड़े नेताओं के साथ बैक-टू-बैक बैठकें की हैं। इस दौरान 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर भी चर्चा हुई है।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, कांग्रेस के शीर्ष सूत्र ने बताया है कि किशोर के कांग्रेस में शामिल होने की कोशिशें इस बार सफलता की कगार पर हैं। वे जल्द ही पार्टी में शामिल हो सकते हैं। यह भी बताया गया है कि उनके लिए पार्टी ने अहम भूमिका भी लगभग तय हो गई है। इस भूमिका की रूपरेखा राहुल गांधी के साथ सलाह के बाद पार्टी प्रमुख सोनिया गांधी तैयार करेंगी।

इधर, किशोर के प्रस्ताव पर चर्चा के लिए सोनिया गांधी की ओर से गठित विशेष टीम चाहती है कि किशोर पूरी तरह कांग्रेस के लिए समर्पित रहें और अन्य पार्टियों से नाता तोड़ लें। इससे पहले किशोर पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस के साथ काम कर चुके हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, पार्टी के कई नेताओं का मानना है कि किशोर राष्ट्रीय स्तर पर भूमिका चाहते हैं और किसी भी एक पार्टी में बंधे नहीं रहना चाहते। पार्टी के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह चुनावी रणनीतिकार को पार्टी में शामिल किए जाने और उन्हें बदलाव करने के मौके देने के समर्थक हैं। उन्होंने कहा था कि किशोर की ‘यात्रा एक पार्टी से दूसरा पार्टी की रही है।’ सिंह ने कहा, ‘तो इस तरह की सियासी प्रतिबद्धता या विचारधारा की प्रतिबद्धता साफ नहीं थी।’

उन्होंने आगे कहा, ‘लेकिन अब वह कुछ मजबूत सुझावों के साथ आगे आए हैं और उन्होंने जो प्रेजेंटेशन दी है, हां अच्छी है।’ किशोर ने पार्टी के सामने पहला प्रेजेंटेशन बीते साल दिया था। वहीं, मौजूदा प्लान के बारे में ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है। किशोर ने कांग्रेस के बड़े नेताओं के सामने प्रेजेंटेशन दी है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.