September 25, 2022

हॉलीवुड की फिल्मों के पोस्ट प्रोडक्शन का काम पटना में

पटना

हॉलीवुड की फिल्मों के पोस्ट प्रोडक्शन का काम पटना में भी होगा। हैदराबाद, चेन्नई, विजयवाड़ा एवं गोवा के बाद रोटोमेकर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के ब्रांच का शुभारम्भ 31 जुलाई को पटना में हुआ। इसके बाद अब पटना में बैठे बिहार की युवा प्रतिभा विदेशों के नामी गिरामी सितारों से सजी हॉलीवुड की महंगी फिल्मों में विजुअल इफेक्ट्स का तड़का लगाएगी।

हॉलीवुड के सितारों के हैरतअंगेज कारनामे तथा बहुमंजली इमारतों से छलांग लगाने सहित अन्य कार्य को कंप्यूटर ग्राफ़िक्स के जरिये पटना में बैठे बिहारी प्रतिभा बड़े स्क्रीन पर साकार करेगी। इस कार्य में फ़िलहाल राज्य की करीब 1500 युवा प्रतिभा को मौका मिलेगा। इसके साथ ही फिल्मों के पोस्ट प्रोडक्शन के काम वीएफ़ एक्स (विज़ुअल इफेक्ट्स) के क्षेत्र में भी बिहारी प्रतिभाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे।

रोटोमेकर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड पटना(बिहार) ब्रांच के ऑपरेटिंग हेड देवेंद्र सिंह ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि पटना के सगुना मोड़ के समीप रविवार को रोटोमेकर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड की पटना ब्रांच का विधिवत शुभारम्भ किया गया है। इस मौके पर कंपनी के निदेशक माधव रेड्डी उर्फ़ माइक(अप्रवासी भारतीय) भी मौजूद रहे। उनके अनुसार इस ब्रांच के माध्यम से करीब 1500 युवा प्रतिभा को रोजगार देने का काम किया जाएगा।.

इस विधा में बिहार के युवाओं को प्रशिक्षण देने का काम भी यहां होगा। जिसके लिए एक प्रशिक्षण संस्थान रोटोमेकर अकादमी का भी शुभारम्भ किया गया है। इस प्रशिक्षण संस्थान के बिज़नेस डेवलपमेंट मैनेजर अभिमन्यु प्रताप सिंह के अनुसार इस कला के प्रति बिहार के बच्चों में अभिरुचि पैदा करने के लिए यहाँ के स्कूल और कॉलेजों में जागरूकता कार्यक्रम भी होंगे।

ऑपरेटिंग हेड देवेंद्र सिंह ने बताया कि फिल्मों के पोस्ट प्रोडक्शन काम वीएफ़एक्स के क्षेत्र में इस समय लगभग 50 फीसदी युवा बिहार के ही हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में इस क्षेत्रों में कार्य कर रहे बिहारी प्रतिभाओं को अब अपने प्रदेश में ही यह काम करने का मौका मिलेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.