January 28, 2023

पटना:जीकेसी 01 फरवरी से 07 फरवरी तक मनायेगा स्थापना दिवस

जितेन्द्र कुमार सिन्हा/पटना:

कायस्थ समाज के सामाजिक, राजनीतिक, आर्थिक और सांस्कृतिक विकास के लिये प्रतिबद्ध जीकेसी (ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस) का स्थापना दिवस पटना में 01 फरवरी (मंगलवार) को मनायेगा।

स्थापना दिवस मनाये जाने से संबंधी जीकेसी के पटना स्थित कार्यालय में ग्लोबल अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद की अध्यक्षता में एक बैठक संपन्न हुयी। बैठक में ग्लोबल अध्यक्ष राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि ग्लोबल कायस्थ कॉन्फ्रेंस (जीकेसी) पूरी दुनिया में कायस्थों का सबसे बड़ा संगठन बनकर उभरा है और देश के लगभग सभी राज्यों समेत 20 से अधिक देशों में इसका गठन हो चुका है।

उन्होंने बताया कि जीकेसी की ओर से शिक्षा, रोजगार, व्यापार, कला- संस्कृति, खेल, कृषि, पर्यावरण आदि के क्षेत्र में कायस्थ युवाओं तथा महिलाओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए निरंतर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। यही कारण है कि जीकेसी अपने गठन के एक साल में सभी राज्यों से बड़ी संख्या में कायस्थों की भागीदारी सुनिश्चित करने में सफल हुआ है। कायस्थों के समग्र हितों को ध्यान में रखते हुए जीकेसी निरंतर अभियान चलाते रहेगा और उन्हें उनके समुचित हक एवं अधिकार के सशक्तिकरण के लिए काम करेगा ।

जीकेसी की प्रबंध न्यासी रागिनी रंजन ने कहा कि जीकेसी का गठन देशभर में बड़ी संख्या में फैले कायस्थ परिवारों को उनके राजनीतिक, आर्थिक, शैक्षणिक, सांस्कृ़तिक विकास के लिये किया गया है। जो कायस्थ हित की बात करेगा, कायस्थ हित का सम्मान करेगा, कायस्थ उसके साथ रहेगा।

उन्होंने कहा कि जीकेसी की स्थापना दिवस के अवसर पर होने वाले सभी कार्यक्रमों के माध्यम से जीकेसी द्वारा सेवा कार्यों के रूप में समाज को हमारी सोच को दिखाया जाना चाहिए।

जीकेसी बिहार की प्रदेश अध्यक्ष डा. नम्रता आनंद ने कहा कि हम सभी को राजनीति के साथ-साथ सामाजिक क्षेत्रों में भी बढ़- चढ़कर भागीदारी निभाने की जरूरत है। हमे आर्थिक रूप से समाज को मजबूत बनाने के लिए युवा पीढ़ी को स्वावलंबी बनाने की जरूरत है, जिसके लिए जीकेसी प्रयासरत है।

उन्‍होंने कहा कि हम पूरी तरह आश्वस्त हैं कि देश और दुनिया का कायस्थ समाज सामाजिक, आर्थिक और राजनीतिक रूप से ग्लोबल कायस्थ कांफेंस की अगुवाई में मजबूत होगा।

उन्होने बताया कि जीकेसी का स्थापना दिवस पूरे सप्ताह 01 फरवरी से लेकर 07 फरवरी तक मनाया जायेगा। स्थापना दिवस के तहत गरीबों के बीच भोजन का वितरण, गो ग्रीन प्रोजेक्ट के तहत पौधारोपण, कंबल वितरण, पुराना कपड़ा वितरण, गरीब बच्चों के बीच कॉपी-किताब का वितरण, अस्पताल में कोरोना किट (दवाई का वितरण) और मास्क, सैनिटाइजर का वितरण किया जायेगा।

उक्त अवसर पर जीकेसी की मुख्य वित्तीय पदाधिकारी श्रीमती निश्का रंजन, मीडिया-कला संस्कृति प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रेम कुमार, जीकेसी प्रदेश महासचिव संजय सिन्हा, कला संस्कृति प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष कुमार संभव, अनिल कुमार दास, राष्ट्रीय सचिव अनुराग समरूप, युवा प्रकोष्ठ के प्रभारी राजेश सिन्हा संजू, मीडिया सेल के प्रदेश महासचिव मुकेश महान, पटना युवा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष पीयूष श्रीवास्तव, आलोक वर्मा, हर्ष प्रतीक, आयुष सिन्हा, शैलेश कुमार, कार्यालय सचिव प्रसून श्रीवास्तव, शुभम कुमार समेत कई अन्य लोग उपस्थित थे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.