October 4, 2022

पटना में बारिश के दौरान जलजमाव से मिलेगी निजात, अक्टूबर 2023 तक तैयार होगा 182 किलोमीटर लंबा ड्रेनेज नेटवर्क

पटना

पटना के लोगों के लिए अच्छी खबर है। पटना नगर निगम क्षेत्र के साथ ही दानापुर, खगौल और फुलवारी शरीफ में लोगों को बारिश के दौरान जलजमाव से अगले साल तक निजात मिलने वाली है। इसके लिए प्रशासन शहर में 182 किलोमीटर लंबा ड्रेनेज सिस्टम बनाने जा रहा है। इसका काम इस साल मॉनसून के बाद से शुरू कर दिया जाएगा और एक साल में पूरा हो जाएगा।

बताया जा रहा है कि अक्टूबर 2023 तक यह योजना पूरी होने की संभावना है। 182 किलोमीटर लंबे ड्रेनेज नेटवर्क के लिए क्षेत्र को 9 हिस्सों में बांटा गया है। अलग-अलग जोन का काम अलग-अलग एजेंसियों को दिया जाएगा, ताकि काम जल्दी पूरा हो सके। इसके तहत पूरे क्षेत्र में 103 नाले बनाए जाएंगे। पटना में पहले से मौजूद ड्रेनेज सिस्टम की क्षमता बढ़ाई जाएगी।

पटना में एम्स रोड के किनारे बने ड्रेनेज को तोड़ा जाएगा। वहां नया सिस्टम तैयार किया जाएगा। यहां अभी बारिश के दौरान सबसे ज्यादा जलजमाव होता है। बुडको के एमडी धर्मेंद्र सिंह ने बताया कि ड्रेनेज मास्टर प्लान के लिए टेंडर की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। बारिश खत्म होने के बाद सभी जोन में एक साथ काम चलेगा। कोशिश रहेगी अगले साल मॉनसून के दौरान ही नया ड्रेनेज सिस्टम का इस्तेमाल शुरू हो जाए। इससे शहर में जलजमाव की समस्या का समाधान हो सकेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.