October 7, 2022

पप्पू यादव का तेजस्वी पर तंज, कहा- युवराज के लिए बिहार में हैं केवल पांच-छह जातियां

पटना

नीतीश कुमार सरकार ने सर्वदलीय बैठक के बाद राज्य में जातीय जनगणना को हरी झंडी दे दी है। वहीं पार्टियों में इसका श्रेय लेने की होड़ मची हुई है। इसी बीच जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व सांसद पप्पू यादव ने पटना में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तेजस्वी यादव पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि मैं युवराज से पूछना चाहता हूं कि आपके पिता के लिए बेटा ही जाति है या उस जाति का वर्कर भी जाति है। आपको जाति की समझ है?

पप्पू यादव ने कहा कि बीजपी राजद के युवराज को मालूम है कि बिहार में कितनी जातियां हैं? विपक्ष के युवराज की नजर में केवल दबंग जाति ही जातियां हैं। उनके अनुसार राज्य में केवल पांच-छह जातियां हैं। उन्होंने कहा कि बिहार में 286 जातियां हैं लेकिन केवल 20 को लाभ मिला। बाकियों का क्या हुआ? पूर्व सांसद ने पूछा कि यह जातीय जनगणना क्या केवल दबंग जातियों के लिए होगा या जितने दलित, वंचित कमजोर हैं उनके लिए होगा?

पप्पू यादव ने कहा कि जिन्हें जातियों की जानकारी नहीं है वो जातीय जनगणना की मांग कर रहे हैं। सरकार को घेरते हुए उन्होंने बिहार के बंटवारे का जिक्र किया। जाप नेता ने बिहार के बंटवारे के लिए तीन पार्टियों को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने पूछा कि क्या पलायन कर चुके बिहारियों की जनगणना होगी? क्या उन्हें वापस लाएंगे? क्या यह जातीय जनगणना 260 जातियों को हाशिए पर भेजने की योजना है?

बता दें कि राजद काफी समय से जातीय जनगणना की मांग कर रही थी। पिछले साल सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से दिल्ली में मुलाकात की थी। इन प्रतिनिधिमंडल ने केंद्र के सामने जातीय जनगणना कराए जाने की मांग की थी। जिसे केंद्र ने अस्वीकार कर दिया था। अब नीतीश कैबिनेट ने अपने खर्च पर राज्य में जातीय जनगणना कराने का फैसला लिया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.