October 7, 2022

कोरोना महामारी के बीच जल्द शुरू होंगे ऑफलाइन स्कूल, सरकार की कवायद तेज

नई दिल्ली

देश में कोरोना महामारी  के नए वैरिएं ओमीक्रॉन स्वरूप के सामने आने के बाद देश के अधिकांश हिस्सों में स्कूलों की ऑफलाइन कक्षाएं बंद कर दी गई हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण छात्र कुछ संक्षिप्त अवधि को छोड़कर लगभग दो वर्षों से ज्यादातर ऑनलाइन कक्षाओं में भाग ले रहे हैं। महामारी के खतरे के बीच केंद्र सरकार कोविड-19 से संबंधित सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए ऑफलाइन कक्षाओं के लिए स्कूलों को क्रमबद्ध तरीके से खोलने के वास्ते एक मॉडल पर काम कर रही है।

कोरोना वायरस के नए वैरिएं ओमीक्रॉन स्वरूप के सामने आने के बाद देश के अधिकांश हिस्सों में स्कूलों की ऑफलाइन कक्षाएं बंद कर दी गई हैं। कोरोना वायरस महामारी के कारण छात्र कुछ संक्षिप्त अवधि को छोड़कर लगभग दो वर्षों से ज्यादातर ऑनलाइन कक्षाओं में भाग ले रहे हैं।

सरकार के एक उच्च पदस्थ सूत्र ने कहा, “जैसा कि माता-पिता स्कूलों को खोलने की मांग कर रहे हैं, केंद्र सरकार कोविड से संबंधित सभी प्रोटोकॉल का पालन करते हुए स्कूलों को खोलने के लिए एक मॉडल पर काम कर रही है।

महामारी विज्ञानी और सार्वजनिक नीति विशेषज्ञ चंद्रकांत लहरिया और सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च की अध्यक्ष यामिनी अय्यर के नेतृत्व में माता-पिता के एक प्रतिनिधिमंडल ने बुधवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से मुलाकात कर 1,600 से अधिक अभिभावकों द्वारा हस्ताक्षरित एक ज्ञापन सौंपा था, जिसमें स्कूलों को फिर से खोलने की मांग की गई थी। कुछ अन्य राज्यों में भी इसी तरह की मांग की गई है, हालांकि अभिभावकों का एक अन्य वर्ग ऑनलाइन कक्षाओं को जारी रखने के पक्ष में रहा है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.