January 28, 2023

अब हाईस्कूलों में सौर उर्जा से चलेंगे टीवी, पंखे और बल्ब, 206 स्कूलों का सर्वे करेगा ब्रेडा, इन प्रखंडों में लगेंगे प्लांट

भागलपुर

अब सभी हाईस्कूलों में टीवी, पंखे, बल्ब, कंप्यूटर आदि तमाम उपकरण सौर उर्जा से चलेंगे। जल जीवन हरियाली योजना फेज-2 में जिले के 206 हाईस्कूलों में सोलर प्लांट लगाने की योजना है। पहले फेज में 15 प्रखंडों के एक-एक स्कूलों में इसे लगाया गया है। इससे 10 किलोवाट बिजली स्कूलों को मिल रही है। पहले चरण में सिर्फ एक नारायणपुर प्रखंड के नारायणपुर हाईस्कूल में कमजोर छत की वजह से नहीं लगाया गया था। 206 हाईस्कूलों में सोलर प्लांट लगाने के लिए एजेंसी बिहार रिन्यूअबल एनर्जी डेवलपमेंट ऑथोरिटी (ब्रेडा) को सरकार से निर्देश मिला है लेकिन अभी हाईस्कूलों में परीक्षा सेंटर होने की वजह से सर्वे नहीं हो रहा है।

10 हॉस्टलों में लगेगा संयत्र, सर्वे पूरा

ब्रेडा के कनीय अभियंता मो. शाहनवाज ने बताया कि जिले के 10 हॉस्टलों में भी सौर उर्जा से बिजली संयंत्र चलाने की तैयारी है। ओबीसी हॉस्टल में 3 और एसीएसटी हॉस्टल में 7 सोलर प्लांट लगाए जाएंगे।

10 केवी सौर उर्जा से कौन से उपकरण चलेंगे

कनीय अभियंता ने बताया कि एक किलोवाट में 5 पंखा व पांच बल्ब आराम से चल सकेगा। गर्मी के दिनों में सोलर प्लेट पूरी तरह से चार्ज हो जाता है। इसलिए बैकअप बेहतर रहता है। प्लांट से स्कूलों में 10 केवी बिजली मिलने के बाद सिर्फ पांच पंखा व पांच बल्ब ही नहीं बल्कि कंप्यूटर, टीवी आदि से आराम से चल सकेगा।

सर्वे रिपोर्ट पटना भेजने के बाद एजेंसी चयनित होगी

भागलपुर ब्रेडा के सहायक अभियंता कुमार शिवम ने कहा, ‘मैट्रिक परीक्षा के बाद चयनित 206 स्कूलों का सर्वे किया जाएगा। उसके बाद रिपोर्ट ब्रेडा के पटना स्थित मुख्यालय भेजी जाएगी। फिर वहीं से एजेंसी का चयन होगा और स्कूलों में प्लांट का इंस्टॉलेशन शुरू हो जाएगा।’

इन प्रखंडों में लगेंगे प्लांट 

रंगरा में 6, जगदीशपुर में 6, शाहकुंड में 12, सुल्तानगंज में 18, नाथनगर में 10, सबौर में 9, गोराडीह में 12, सन्हौला में 13, कहलगांव में 25, पीरपैंती में 25, नवगछिया में 10, खरीक में 11, बिहपुर में 10, नारायणपुर में 10, गोपालपुर में 8 और इस्माइलपुर में 4 प्लांट हाईस्कूलों में लगाए जाएंगे। इसके अलावा नगर निगम क्षेत्र के 17 हाईस्कूलों में भी सोलर प्लांट लगाए जाएंगे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.