September 30, 2022

अब पीक आवर में वाहनों की जांच नहीं जाम हटाएगी ट्रैफिक पुलिस, एसपी ने दिया ड्यूटी पर मोबाइल यूज ना करने का आदेश

पटना

बिहार की यातायात पुलिस अब व्यस्त समय में सिर्फ जाम हटायेगी। ऐसे समय में वाहनों की चेकिंग नहीं होगी। सुबह नौ बजे से लेकर 11 बजे और शाम के पांच से साढ़े आठ बजे के बीच का समय शहर के लिए अतिव्यस्त रहता है। काफी संख्या में लोग अपने दफ्तरों व अन्य काम के लिए निकलते हैं। लिहाजा सड़कों पर गाड़ियों का दबाव होता है। हाल के दिनों में यह देखा जा रहा था कि पिक आवर में भी यातायात पुलिस के जवान जाम हटवाने की बजाय वाहनों की चेकिंग में व्यस्त रहते हैं। लिहाजा एसपी ट्रैफिक ने व्यस्त समय में यातायात ड्यूटी में तैनात पुलिसकर्मियों को सिर्फ जाम हटवाने को कहा है।

व्यस्त समय को छोड़कर बाकी वक्त होगी चेकिंग

यातायात पुलिस व्यस्त समय को छोड़कर बाकी के वक्त में गाड़ियों की चेकिंग करेगी। हालांकि स्कूलों की छुट्टी खत्म होने के बाद दोपहर के समय में भी जाम लगने की आशंका है। ऐसे में उस वक्त भी जवानों के सामने जाम को काबू करना एक बड़ी चुनौती होगी।

जवान मोबाइल के इस्तेमाल से करें परहेज

एसपी ट्रैफिक ने यातायात पुलिस के सभी जवानों को डयूटी के वक्त मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करने का आदेश दिया है। मोबाइल उसी पोस्ट पर तैनात अफसर इस्तेमाल कर सकेंगे जहां वायरलेस सेट उपलब्ध नहीं है। वहां भी कुछ ही समय के लिए मोबाइल इस्तेमाल करने की इजाजत होगी।

कट बंद करने के लिए जल्द होगी बैठक

ट्रैफिक एसपी ने कहा है कि कट बंद करने को लेकर जल्द ही एक और बैठक होने वाली है। न्यू बाइपास पर बने कट को बंद करने को लेकर चर्चा होगी। गौरतलब है कि यातायात एसपी ने अपनी ओर से कट बंद करने को लेकर एक प्रस्ताव डीएम को दिया है।

गंगा पथ के संपर्क पथ पर तैनात होंगे ट्रैफिक जवान

गंगा पथ के संपर्क पथ पर ट्रैफिक पुलिस के जवान तैनात रहेंगे। दरअसल गंगा पथ का एक हिस्सा हाल ही में बनकर तैयार हो चुका है। आने वाले दिनों में यहां गाड़ियां दौड़ेंगी। इस पथ पर ट्रैफिक व्यवस्था ठीक तरीके से चलाने के लिये यहां से जुड़े दो संपर्क पथ के समीप यातायात पुलिस के जवानों को तैनात किया जायेगा। गंगा पथ को संपर्क पथ से एएन सिन्हा संस्थान और पीएमसीएच से जोड़ा जायेगा। लिहाजा इन दोनों जगहों पर यातायात पुलिस के जवान तैनात रहेंगे ताकि जाम न लगे। हादसों पर लगाम लगाने के उपाय भी ट्रैफिक पुलिस करेगी। गंगा पथ पर स्पीड रडार गन का इस्तेमाल किया जायेगा। तेज रफ्तार से वाहन चलाने वालों पर नकेल कसी जायेगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.