January 28, 2023

अब सारणवासियों को मिलेगी अंतर्देशीय जलमार्ग की सुविधा, आज केंद्रीय मंत्री करेंगे शिलान्यास, भेजा जाएगा 200 मीट्रिक टन खाद्यान्न

छपरा

गांव-गांव में सड़क कनेक्टिविटी जैसी यातायात सुविधा उपलब्ध कराने के बाद अब सारणवासियों को अंतरराज्यीय जलमार्ग की सुविधा भी प्राप्त होगी। सांसद राजीव प्रताप रूडी के प्रयास से यह फलीभूत हो रहा है। शनिवार को केंद्रीय पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री सोनपुर में गंगा तट पर कल्लू घाट के वाटरवेयस का शिलान्यास करेंगे। विदित हो कि भारत के अंतर्देशीय प्राधिकरण के माध्यम से राष्ट्रीय जलमार्ग-1, भारत-बांग्लादेश प्रोटोकॉल मार्ग और एनडब्ल्यू -2 पर जलमार्ग के माध्यम से उत्तर पूर्वी क्षेत्र के साथ संपर्क में सुधार के लिए कई बुनियादी ढांचा परियोजनाएं शुरू की हैं।

वर्ष 2019 में स्थानीय सांसद रूडी ने कल्लू घाट पर अंतर्देशीय जलमार्ग बनाने का प्रस्ताव सरकार को दिया था जो अब जमीन पर आकार ले रहा है। केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल इसका आधिकारिक वर्चुअल शिलान्यास करेंगे। गायघाट पटना में आयोजित एक कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री सोनोवाल पायलट प्रोजेक्ट के रूप में गायघाट के बंदरगाह से, भारतीय खाद्य निगम के लगभग 200 मीट्रिक टन खाद्यान्न की एक खेप वाले जहाज को झंडी दिखाकर पांडू (गुवाहाटी) के लिए रवाना करेंगे।

कार्यक्रम में सांसद सह पूर्व केंद्रीय मंत्री रूडी भी शिरकत करेंगे और वहीं से वर्चुअल माध्यम से सोनपुर के गंगा नदी के किनार कल्लू घाट टर्मिनल का शिलान्यास करेंगे। इस संदर्भ में रूडी ने बताया कि भविष्य में कल्लू घाट समेत इन मार्गों पर नियमित अनुसूचित सेवाएं शुरू करने का प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि कल्लूघाट टर्मिनल बिहार के लिए वरदान साबित होगा। नेपाल से आने वाले ट्रक जाम के कारण कई दिनों तक फंसे रहते हैं। इस टर्मिनल के विकसित होने से नेपाल से आए सामान को बांग्लादेश, पूर्वी राज्यों व पश्चिम बंगाल को भेजने में सुविधा होगी।

सांसद रूडी ने कहा कि इस टर्मिनल के निर्माण हो जाने से स्थानीय स्तर पर नये नये रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे साथ ही छोटी -छोटी दुकानें खुलेंगी जिससे यहां के बेरोजगार युवकों को रोजगार की संभावना बढ़ जाएगी। इस मार्ग के कारण सड़क मार्ग, रेल मार्ग पर दबाव कम पड़ेगा और माल ढुलाई में लागत भी कम आयेगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.