बिहार में एक जून से नहीं होगी नई सड़कों की खुदाई, जानें इसकी वजह

पटना

पटना में सीवर लाइन या गैस पाइपलाइन बिछाने के लिए सड़कों की नई खुदाई पर फिलहाल रोक लगा दी गई है। एक जून से नई सड़क पर खुदाई नहीं होगी। वहीं, बुडको एमडी धर्मेंद्र सिंह ने पहले से खुदी सड़कों की मरम्मत हर हाल में जून के पहले हफ्ते में कर लेने का निर्देश दिया है। आपके अपने अखबार हिन्दुस्तान ने शहर की खुदी सड़कों के कारण लोगों की परेशानी को मुद्दा बनाया। इसे मुहिम के तहत लगातार पंद्रह दिन प्रकाशित किया गया।

इसके बाद बुडको एमडी धर्मेंद्र सिंह ने संबंधित एजेंसियों की बैठक की। बिहार राज्य आवास बोर्ड कार्यालय के सभागार में हुई बैठक में उन्होंने निर्देश दिया कि अब नई सड़क की खुदाई नहीं करें। पहले से खोदकर छोड़ दी गई सड़कों की मरम्मत अगले सात से 10 दिनों में कर दें। जिन सड़कों की मरम्मत का काम थोड़ा-बहुत बचा है, उसे हर हाल में 31 मई तक पूरा कर काम फिलहाल रोक दें। इसमें आरसीडी और नगर निगम की सड़कें शामिल हैं।

इन सड़कों को आरसीडी को हैंडओवर नहीं किया गया है उन्हें अगले दो से तीन दिनों में कर देना है। मानसून के दौरान पटना नगर निगम क्षेत्र में जल-जमाव की स्थिति से निपटने के लिए तैयारी युद्ध स्तर पर करने के लिए भी निर्देश दिया गया है। वहीं इस बैठक में सभी अंचलों के कार्यपालक पदाधिकारियों ने जहां-जहां जलनिकासी में बाधा उत्पन्न होने की स्थिति बन सकती है, उसे अभियंताओं के माध्यम से दूर करने को कहा गया है।

बादशाही नाले की उड़ाही सात दिनों में कर लें

बादशाही नाले की उड़ाही की जा रही है लेकिन अब भी कुछ काम बाकी है, जिसे अगले एक सप्ताह में पूरा करने का निर्देश दिया गया है। अभियंताओं को इस संबंध में लगातार निगरानी करने को कहा गया है। गंगा के किनारे सभी स्लूइस गेट की मरम्मत अगले सात दिनों में करनी है।

सभी ड्रेनेज पंपिंग स्टेशन मशीन की व्यवस्था 31 मई तक करनी है। साथ ही नाला उड़ाही का काम निरंतर जारी रहेगा। पंप कर सफाई कर्मियों, ऑपरेटर और योग्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति एक जून तक करने का निर्देश दिया गया है। सभी पंपों की सफायी सुनिश्चित करनी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.