October 4, 2022

बिहार में जल्द होंगे नगर निकाय चुनाव, 29 अगस्त तक जारी होगी पोलिंग बूथ की लिस्ट

पटना

बिहार में जल्द ही नगर निकाय चुनाव का बिगुल बजने वाला है। निर्वाचन आयोग ने इसकी तैयारियां तेज कर दी हैं। मतदान केंद्रों का गठन किया जा रहा है। पोलिंग बूथों की लिस्ट 29 अगस्त तक जारी होने की संभावना है। इसके बाद चुनाव की घोषणा कर दी जाएगी।

निर्वाचन आयोग के मुताबिक 18 जुलाई तक वोटर लिस्ट के अनुसार मतदाताओं की संख्या को ऑनलाइन अपडेट कर दिया जाएगा। उनके आधार पर बूथों को चिह्नित किया जाएगा। 19 जुलाई को आयोग बूथों की लिस्ट प्रकाशित करेगा। फिर इसपर आपत्तियां मांगी जाएंगी। 6 अगस्त तक आपत्तियों का निराकरण किया जाएगा।

इसके बाद 14 अगस्त तक निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर बूथों की अपडेटेड सूची और वोटर लिस्ट जारी की जाएगी। इसके बाद फिर से मतदान केंद्रों का अनुमोदन किया जाएगा। आखिर में 29 अगस्त को पोलिंग बूथों की फाइनल लिस्ट जारी कर दी जाएगी। चुनाव आयोग के मुताबिक एक बूथ पर करीब 1000 मतदाता वोट देंगे। एक जगह पर रहने वाले वोटर्स के एक ही बूथ पर वोटिंग की व्यवस्था की जाएगी।

अधिकतर वार्डों में विधानसभा और लोकसभा चुनाव के आधार पर ही बूथों का निर्धारण होगा। वोटर लिस्ट और पोलिंग बूथ संबंधी कार्य पूरे होने के बाद नगर निकाय चुनाव की घोषणा की जाएगी। माना जा रहा है कि बारिश के बाद बिहार में नगर निकाय चुनाव होना संभव है।

प्रदेश के 9 नगर निकायों के वार्ड परिसीमन का फॉरमेट का प्रकाशन भी 19 जुलाई को कर दिया जाएगा। इन इलाकों में राज्य सरकार और निर्वाचन आयोग को प्रकाशित वार्डों की फाइनल लिस्ट भेज दी जाएगी। पटना को छोड़कर शेष सभी जिलों में 9 जुलाई को फाइनल वोटर लिस्ट प्रकाशित कर दी जाएगी।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.