January 30, 2023

राज्यसभा में आज से नहीं दिखेंगे कई चेहरे, 72 सांसदों का कार्यकाल समाप्त, मोदी बोले- कमी खलेगी

नई दिल्ली

राज्यसभा से कुल 72 सदस्यों की विदाई हो रही है। इस वजह से गुरुवार को राज्यसभा में शून्यकाल और प्रश्नकाल नहीं रखा गया ताकि रिटायर हो रहे सदस्यों को बोलने का मौका मिल सके। इन सांसदों के लिए उपराष्ट्रपति वेंकैया नायूड ने रात्रि भोज का प्रबंध किया है। इसका आयोजन उनके सरकार आवास पर होगा।

जिन सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है उनमें कांग्रेस के उपनेता आनंद शर्मा, एके एंटनी, भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी, स्वप्नदास गुप्ता और एमसी मैरिकॉम भी शामिल हैं। रात्रि भोज के दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे।  राज्यसभा के सांसद अपनी प्रतिभा दिखाएंगे। इस मौके पर गिटार बजाया जाएगा और देशभक्ति गीत भी गाए जाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी भी इस मौके पर भाषण देंगे।

बता दें कि इन 72 सदस्यों में से कुछ लोग मार्च में रिटायर हो रहे हैं तो कई लोग जुलाई और अगस्त में भी रिटायर होंगे। हालांकि संसद का बजट सत्र खत्म हो रहा है इसलिए हो सकता है वे सदस्य दोबारा सदन में दिखायी न दें। इस मौके पर संसद भवन में एक फोटो सेशन भी हुआ। इसमें प्रधानमंत्री मोदी भी मौजूद थे। रिटायर हो रहे सांसदों ने साथ में फोटो खिंचवाए।

सदन में बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम चाहते हैं कि ये सदस्य फिर से सदन में आएं। उन्होंने कहा, हमने इस सदन में लंबा समय बिताया। आपका योगदान अमूल्य है और इस सदन में मिले अनुभवों को चारों ओर ले जाना चाहिए। अनुभव से जो कुछ भी प्राप्त होता है उसमें समस्याओं का समाधान निकालने के लिए सरल उपाय होते हैं। आप सभी अनुभवी लोगों की कमी खलेगी।

अप्रैल में रिटायर हो रहे हैं ये सांसद
कुछ सांसद अप्रैल में रिटायर हो रहे हैं। इनमें कांग्रेस के उपनेता आनंद शर्मा, एके एंटनी, सुब्रमण्यम स्वामी, एमसी मैरिकॉम और स्वपन दास गुप्ता शामिल हैं। वहीं निर्मला सीतारमण, सुरेश प्रभु, एमजे अकबर, जयराम रमेश, विवेक तन्खा,  वी विजयसाई रेड्डा का कार्यकाल जून में समाप्त होगा।

रिटायर होने वाले सदस्यों में पीयूष गोयल, मुख्तार अब्बास नकवी, पी चिदंबरम, अंबिका सोनी, कपिल सिब्बल, सतीश चंद्र मिश्रा, संयज राउत, प्रफुल्ल पेटल और केजे अल्फोंस भी शामिल हैं। हालांकि इनमें से जो केंद्रीय मंत्री हैं उन्हें फिर से नामित कर दिया जाएगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.