February 8, 2023

Lata Mangeshkar Death: भारत की स्वर कोकिला के निधन से बिहार में शोक की लहर, नीतीश-लालू ने बताया अपूरणीय क्षति

पटना

भारत की सुर सम्राज्ञी और स्वर कोकिला लता मंगेशकर का रविवार को मुंबई में निधन हो गया। उन्होंने 92 साल की उम्र में मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अंतिम सांस ली। महान बॉलीवुड गायिका के निधन से पूरे देश में शोक की लहर है। इससे बिहार भी अछूता नहीं है। कई जगहों पर बिहार के लोगों ने लता मंगेशकर के प्रति शोक संवेदना प्रकट की है। इसी बीच सीएम नीतीश कुमार और राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू यादव ने भी गहरा शोक जताया है।

सीएम नीतीश ने अपने शोक संदेश में कहा कि लता मंगेशकर प्रख्यात पार्श्व गायिका थीं। उन्हें भारत रत्न, पद्म विभूषण, दादा साहब फाल्के पुरस्कार, फिल्मफेयर लाइफटाइम अचिवमेंट पुरस्कार सहित कई अन्य खिताबों से सम्मानित किया गया था। वे भारतीय संसद के उच्च सदन राज्यसभा की सदस्य रह चुकी थीं। आने वाली पीढ़ियां उन्हें भारतीय संस्कृति के एक दिग्गज के रूप में याद रखेंगी, जिनकी सुरीली आवाज में लोगों को मंत्रमुग्ध करने की अद्वितीय क्षमता थी। उनका निधन देश के लिए अपूरणीय क्षति है।

बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति दे। उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘स्वर कोकिला ‘भारत रत्न’ लता मंगेशकर जी के निधन से अत्यंत दुखी हूं। उन्होंने अपने समृद्ध स्वर से संगीत को नई ऊंचाइयां दी और एक साथ परिवार की कई पीढ़ियों को जोड़ा। उनका निधन अपूरणीय क्षति है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें। परिजनों व प्रशंसकों के प्रति संवेदनाएं।’

हम पार्टी सुप्रीमो जीतन राम मांझी ने लता मंगेशकर के निधन पर कहा कि हमने आज देश की सुरीली आवाज खो दी। उन्होंने कहा, ‘लता मंगेशकर जी के निधन की सूचना से आहत हूं। आज हमने देश की सुरीली आवाज खो दी। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति और परिजनों को दुख सहन करने की शक्ति प्रदान करें।’

बिहार की उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने लता मंगेशकर के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वो भारत की आवाज थीं। आज भारत की आवाज खो गई। इसके अलावा राष्ट्रीय जनता दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव, पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव  ने भी स्वर कोकिला के निधन पर शोक प्रकट किया है। उनका कहना है कि लता मंगेशकर का जाना देश के लिए अपूरणीय क्षति है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.