September 25, 2022

2023 दिसंबर तक पूरा होगा जेपी-गंगा पथ, 7.5 किमी सड़क का निर्माण पूरा; बारिश ने लगाया ब्रेक

पटना

फरवरी 2024 तक जेपी गंगा पथ का निर्माण कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। अभी काम की गति को देखते हुए अधिकारियों का कहना है कि अब यह दिसंबर 2023 में ही पूरा हो जाएगा। वर्तमान समय में 7.5 किमी सड़क का निर्माण पूरा कर लिया गया है। वाहनों का परिचालन भी शुरू हो गया है, लेकिन अब भी 13 किमी सड़क का निर्माण होना है। बरसात के चलते काम धीमा है पर अक्टूबर से फिर इसमें तेजी आएगी। बीएसआरडीसी के अधिकारियों का कहना है कि मार्च 2023 तक पटना घाट तक एलिवेटेड सड़क बन जाएगी। चूंकि, गंगा नदी में एलिवेटेड सड़क बननी है इसीलिए नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद काम को धीमा कर दिया जाएगा।

15 जुलाई तक पीएमसीएच के पास से हट जाएगा वन-वे

जेपी गंगा पथ पर दीघा से पीएमसीएच की ओर जाने वाले वाहनों के लिए अभी वनवे व्यवस्था है। एक रास्ते से ही वाहनों का आना-जाना हो रहा है, लेकिन यह व्यवस्था 15 जुलाई को बदल जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि पीएमसीएच जाने के लिए अलग तथा अस्पताल से जेपी गंगा पथ पर आने के लिए अलग रास्ते का प्रयोग हो सकता है। इस दिशा में काम चल रहा है।

एलसीटी घाट के पास डेढ़ मीटर ऊंचा होगा अशोक राजपथ

दीघा से दीदारगंज के पास जेपी गंगा पथ से आठ जगहों पर जुड़ाव होगा। वर्तमान में केवल एएन सिन्हा इंस्टीटयूट के पास ही कनेक्टिविटी है। एलसीटी घाट के पास आर्म तैयार है लेकिन यहां अशोक राजपथ को महावीर वात्यसल्य अस्पताल के पास डेढ़ मीटर ऊंचा किया जाना है। गंगा चैनल काफी ऊंचा है ऐसे में एक्सप्रेस-वे से आने वाली सड़क की ऊंचाई की तुलना में अशोक राजपथ काफी नीचे हो जाएगा। ऐसी स्थिति में सड़क की ढलान वाहनों के लिए खतरनाक हो सकती है। इसीलिए अशोक राजपथ सड़क की ऊंचाई डेढ़ मीटर करनी है।

ह्यूम पाइप में लीकेज से धंसा पाथवे, ठीक किया गया

ह्यूम पाइप से लीकेज से जेपी-गंगा पथ के दीघा रोटरी के पास पाथवे धस गया था। बीएसआरडीसी के अधिकारियों का कहना है कि पाथवे धंसने की जब जांच की गई तो पता चला कि ह्यूम पाइप में लीकेज था। इसके कारण अंदर दिया गया बालू पानी की धार से बह गया इसीलिए पाथवे धस गया। अधिकारियों का कहना है कि पानी निकासी के लिए दिए गए ह्यूम पाइप को ठीक कर दिया गया है। जितनी जगहों पर ह्यूम पाइप है, उसकी जांच कर ली गई है। इसीलिए अब ऐसी समस्या नहीं आएगी।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.