February 7, 2023

JNU : प्रोफेसर शांतिश्री बनीं जेएनयू की नई वाइस चांसलर, होंगी यूनिवर्सिटी की पहली महिला कुलपति

नई दिल्ली

देश के प्रतिष्ठित जवाहरलाल नेहरू विश्ववि्द्यालय (जेएनयू) का नया कुलपति प्रोफेसर शांतिश्री धुलिपुड़ी पंडित को नियुक्त किया गया है। धुलिपुड़ी पंडित जेएनयू की पहली महिला कुलपति होंगी। इनका कार्यकाल पांच साल का होगा। वह इससे पहले वह सावित्री बाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर थीं।

जेएनयू की 13वीं कुलपति बनने जा रही धुलिपुड़ी प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार की जगह लेंगी जिन्हें विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। पिछले साल जेएनयू के कुलपति के तौर पर अपने पांच साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद से एम जगदीश कुमार कार्यवाहक कुलपति के तौर पर जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रहे थे।

शांतिश्री जेएनयू की पूर्व छात्रा रही हैं। उन्होंने यूनिवर्सिटी के स्कूल ऑफ इंटरनेशनल स्टडीज से 1986 में एमफिल और 1990 में पीएचडी की डिग्री हासिल की। इससे पहले उन्होंने मद्रास स्थित प्रेजिडेंसी कॉलेज से राजनीति विज्ञान में पोस्ट ग्रेजुएशन की थी। सावित्री बाई फुले पुणे यूनिवर्सिटी से पहले वह गोवा यूनिवर्सिटी में भी पढ़ा चुकी हैं।

59 साल की शांतिश्री का जन्म रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में हुआ था। तब उनकी मां वहां के लेनिनग्रेड ओरिएंटल फैकल्टी डिपार्टमेंट में तमिल व तेलुगू विषयों की प्रोफेसर थीं।

वह ऐसे समय में यूनिवर्सिटी की कमान संभाल रही हैं जब पूर्व कुलपति कुमार और छात्रों के एक वर्ग के बीच कई मुद्दों को लेकर मतभेद रहे हैं। ऐसे में सभी विद्यार्थियों के साथ अच्छे संबंधों को बहाल करना उनकी प्राथमिकताओं में से एक रहेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.