September 30, 2022

गर्मियों में लू के थपेड़ों से बचाए रखती हैं ये चीजें, आज ही डाइट में कर लें शामिल

नई दिल्ली

चिलचिलाती धूप और तेज गर्म हवाओं यानी लू के बीच घर से बाहर निकलना किसी चुनौती से कम नहीं होता है। इसके अलावा गर्मियों में ज्यादा पसीना आने से शरीर में पानी की कमी भी हो जाती है, जिसकी वजह से थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है। यही कारण है कि गर्मियों में तरल पदार्थों का सेवन करने की सलाह दी जाती है। इसके साथ ही ऐसे मौसमी फलों को नियमित अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में अगर आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल करेंगे तो लू की चपेट में आने से बचे रहेंगे।

आम पन्ना – गर्मियों को आम का मौसम भी कहा जाता है। बाजारों में कच्चे-पके आमों से ठेलियां लदी हुईं नजर आती हैं। लू लगने से बचना है तो धूप में निकलने से पहले या धूप से आने के बाद आम पन्ना पिएं। यह शरीर को ठंडा रखता है। कच्चे आम को कुकर में उबाल लें और ठंडा होने पर इनके छिलके उतारें। गूदे को पानी, जीरा, शक्कर व एक चुटकी काले नमक के साथ पीस लें। लू लगने पर दिन में कई बार आम का पन्ना पीने से राहत मिलती है।

प्याज – लू से बचाव के लिए प्याज का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है। कच्ची  प्याज खाने से शरीर की गर्मी निकल जाती है। इसके अलावा आपने कई बार अपनी दादी-नानी से सुना होगा कि घर से बाहर निकलने के पहले प्याज का टुकड़ा अपने पास रख लेना चाहिए। ये दादी-नानी के समय का सुपरहिट नुस्खा है। इसके अलावा आप सलाद में भी कच्ची प्याज खा सकते हैं।

इमली – लू लगने से अगर बुखार होता है तो इमली के सेवन से इसमें राहत मिलती है। लू लगने पर इमली के पानी में शक्कर मिलाकर दिन में कई बार पीने से जल्द आराम मिलता है।

प्लम – गर्मियों में प्लम का सेवन ना सिर्फ आपको ठंडा रखता है बल्कि यह शरीर में जलन को भी शांत करता है। प्लम को ठंडे पानी में देर तक रखने के बाद इसका सेवन करना फायदेमंद होता है।

छाछ – गर्मियों में छाछ का सेवन ना सिर्फ शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है बल्कि बहुत अधिक प्यास को शांत करने के लिए बेहतरीन ड्रिंक है। गर्मियों में डीहाइड्रेशन से बचने के लिए छाछ जरूर पीना चाहिए। इस मौसम में अपच की समस्या होना भी आम है, इसके लिए भी छाछ बहुत फायदेमंद है।

बेल का शरबत – गर्मियों में बेल (Wood Apple) भी खूब मिलती हैं। बाहर से सख्त और अंदर से नरम बेल, लू से बचाने में कारगर है। इसके लिए आप बेल का शरबत बनाकर पी सकते हैं।

पुदीना – आमतौर पर घरों में पुदीने का इस्तेमाल रायता, चटनी, लेमन ड्रिंक, सब्जी आदि में किया जाता है। यह खाने की चीजों में फ्लेवर डालने के साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। गर्मियों में अपनी डायट में पुदीना जरूर शामिल करें।

खीरा – इन दिनों खूब खीरा आता है। बॉडी को हाइड्रेटेड रखने में खीरा काफी मददगार होता है। इसके साथ ही ये बॉडी डिटॉक्स भी करता है। विटामिन ए, बी और के से भरपूर खीरा शरीर में पानी के स्तर को संतुलित बनाए रखने में मदद करता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.