October 4, 2022

पटना सहित दक्षिण बिहार में दो दिन नहीं मिलेगी गर्मी से राहत, इन 10 जिलों में हो सकती है बारिश; येलो अलर्ट जारी

पटना

जून में मौसम का अलग मिजाज देखने को मिल रहा है। राज्य के दक्षिणी भागों में पछुआ के प्रभाव से तपिश बढ़ी है वहीं उत्तर बिहार में पुरवा की मजबूत स्थिति बनी हुई है। इसके प्रभाव से तापमान में भी अंतर देखने को मिल रहा है। दक्षिणी भाग में पारा सामान्य से दो से तीन डिग्री ऊपर है जबकि उत्तरी भाग में पुरवा के कारण मौसम सामान्य है। रविवार को पटना का अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री दर्ज किया गया, जबकि 45.1 डिग्री सेल्सियस के साथ औरंगाबाद प्रदेश का सबसे गर्म शहर रहा। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार प्रदेश के दक्षिणी भागों के 19 जिलों में अगले 48 घंटों तक उमस भरी गर्मी का असर रहेगा। इस दौरान कुछ जगहों पर तापमान 42-44 डिग्री के आसपास रहने के आसार हैं।

10 जिलों में गरज के साथ बारिश का अलर्ट

प्रदेश के 10 जिलों के मधुबनी, दरभंगा, सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर में मेघ गर्जन, बिजली चमकने के साथ हल्के से मध्यम स्तर की बारिश का पूर्वानुमान है। इन जिलों में गुरुवार तक येलो-अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तर बिहार में हल्की से मध्यम बारिश हो रही

पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के उत्तरी भाग के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश दर्ज की गई। सर्वाधिक बारिश किशनगंज में 52.6 मिमी दर्ज की गई। वहीं रविवार को पटना समेत प्रदेश के 14 जिलों के तापमान में क्रमिक वृद्धि दर्ज की गई।

पूर्णिया में मानसून की दस्तक

पूर्णिया में मानसून दस्तक दे चुका है। सोमवार सुबह झमाझम बारिश हुई। आधे घंटे की बौछार ने शहर को भिगो दिया। मौसम कार्यालय के मुताबिक 30.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है। मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक पूर्णिया के रास्ते 15 जून तक मानसून के बिहार में प्रवेश करने वाला है। आज की बारिश का पैटर्न मानसून की तरह ही था।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.