January 30, 2023

पूर्वी चंपारण में पालतू हाथी ने मचाया उत्पातः महावत के किए दो टुकड़े, कई घरों और फसल को किया बर्बाद; घर छोड़ भाग चले ग्रामीण

मोतिहारी

बिहार पूर्वी चंपारण(मोतिहारी) में एक पालतू हाथी ने कोहराम मचा दिया। तुरकौलिया में एक पालतू हाथी को अचानक पागलपन का दौरा पड़ा। फिर क्या था उसने अपने ही महावत को पटक पटक कर शरीर को दो भाग में विभक्त कर मार डाला। घटना तुरकौलिया पूर्वी पंचायत के पिपरिया बस्ती के समीप की है। मृतक महावत सिसवा अजगरी के अकबर अंसारी है। यह वाक्या मंगलवार की देर रात की है।

महावत को मारने के बाद पगलाए हाथी ने चिल्लाना शुरू किया। घर से निकले लोगों ने जब हाथी के रौद्र रुप को देखा तो डर से बस्ती से भागने लगे। हाथी ने बस्ती में घुसकर चार झोपड़ियों को तोड़ डाला। लेकिन झोपड़ी में रहने वाले पहले ही घर छोड़ भाग गए थे।

मुखिया विनय कुमार ने वन विभाग को फोन पर सूचना देकर हाथी पकड़ने को कहा। लेकिन वन विभाग की टीम रात में नही आई। बस्ती के लोग रात भर दहशत के साये में रहे। उन्मत्त हाथी कई पेड़ों को तोड़ डाला और गेंहू, मक्का व सब्जी की फसल को नष्ट कर दिया।

घटना के सम्बंध में बताया जाता है कि पीपरा थाना के सरियतपुर के अनिल ठाकुर का हाथी किसी समारोह में गया था। महावत हाथी लेकर रात में लौट रहा था। महावत के साथ हाथी पर एक युवक भी था। पिपरिया के समीप जब हाथी आया तो अचानक बौरा गया। हाथी ने महावत को गिराने के लिये बहुत कोशिश किया लेकिन महावत बचता रहा। लेकिन हाथी ने दोनों को गिरा दिया। जब महावत अकबर को हाथी ने अपने सूंड में पकड़ लिया तो युवक वहां से फरार हो गया। उसके बाद हाथी ने सूंड से पटक पटक कर महावत की जान ले ली।

सुबह हाथी वहां से भागते हुए कवलपुर स्थित जमुनिया केनाल पर आ गया। सूचना दिए जाने पर बीडीओ रमेन्द्र कुमार, सीओ पिंटू कुमार, थानाध्यक्ष मिथलेश कुमार, जिला कॉपरेटिव बैंक के चेयरमैन दिलीप यादव, मुखिया विनय कुमार आदि पहुच कर वन विभाग की टीम को बुलाया गया। करीब एक दर्जन अन्य महावत के प्रयास से हाथी को काबू में लाया जा सका।

सदर डीएसपी अरुण कुमार गुप्ता ने बताया कि हाथी को काबू में किया गया है। शव बरामद को पोस्टमार्टम में भेजा गया है। स्थानीय लोगों ने वन विभाग से मृत महावत के परिजनों के लिए मुआवजे की मांग की है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.