September 30, 2022

बिहार के 9 जिलों में 2-3 घंटों में बदलेगा मौसम का मिजाज, ठनका के साथ बारिश का अलर्ट

पटना

अगले 3-4 घंटों में मौसम में बड़े बदलाव की संभावना है। मौसम विभाग ने अपना ताजा पुर्वानूमान जारी कर लोगों को सचेत रहने की चेतावनी दी है। विभाग के ताजा रिपोर्ट में बताया गया है कि राजधानी पटना समेत भागलपुर, मुजफ्फरपुर, भोजपुर, बक्सर, अरवल, जहानाबाद, सीतामढ़ी और समस्तीपुर में तेज मेघगर्जन के साथ बारिश होगी। रिपोर्ट में कहा गया है कि बारिश हल्की से मध्यम होगी लेकिन मेघगर्जन तेज भी हो सकता है।

आपदा प्रबंधन विभाग की ओर से भी लोगों को सावधान किया गया है। खासकर किसानों को चेतावनी दी गई है जो खुले खेतों में काम करते रहते हैं। अन्य लोगों से कहा गया है कि यथा संभव घरों में रहें और बाहर हैं तो मौमस के अनुकूल व्यवहार करें। इस बीच, सोमवार को ठनका गिरने से राज्य भर में 11 लोगों की मौत हो गई। भोजपुर और कैमूर जिले में सर्वाधिक 3-3 लोगों की जान गई। वहीं जहानाबाद में दो और पटना, रोहतास एवं औरंगाबाद में भी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक-एक शख्स ने दम तोड़ दिया। इसी वजह से लोगों को मेघगर्जन से सचेत रहने की चेतावनी दी गई है।

सूखे की मार झेल रहे बिहार के लोग मॉनसून की धीमी गति से परेशान हैं। हालांकि, मंगलवार को कई जिलों में हल्की बारिश के आसार हैं। मगर मूसलाधार बारिश की संभावना बहुत कम है। मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर बिहार के कुछ जिलों में मंगलवार को बारिश हो सकती है। हालांकि अन्य जगहों पर मौसम सामान्य रहने के आसार हैं। इससे गर्मी और उमस झेलनी पड़ सकती है। अच्छी बारिश नहीं होने से किसानों की धान की रोपनी प्रभावित हो रही है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.