October 4, 2022

बिहार के 500 स्कूलों में रविवार की जगह शुक्रवार छुट्टी, टीचर्स बोले- मुस्लिम नेताओं का दबाव

पूर्णिया

झारखंड के बाद अब बिहार के सीमांचल इलाके से चौंकाने वाली खबर सामने आई है, जहां करीब 500 सरकारी स्कूलों में रविवार की जगह शुक्रवार को छुट्टी की जा रही है। बताया जा रहा है कि यह फैसला स्थानीय लोगों और प्रभावशाली नेताओं की वजह से लिया गया है। बिहार के सीमांचल में चार बड़े जिले पड़ते हैं जिनमें पूर्णिया, किशनगंज, अररिया, कटिहार शामिल है। इन जिलों में मुस्लिम जनसंख्या करीब 30 से 70 फीसदी तक बताई जाती है।

शिक्षा विभाग के अनुसार, सीमांचल क्षेत्र के चार जिलों के करीब 500 सरकारी स्कूलों में रविवार की जगह शुक्रवार की छुट्टी रखी गई है। इन स्कूलों में प्राइमरी और मिडिल स्कूल शामिल हैं। अररिया का जोकिहाट ब्लॉक इस मामले में टॉप पर बताया जा रहा है, जहां 244 स्कूलों में से करीब 229 स्कूलों में शुक्रवार के दिन छुट्टी की घोषणा की जा चुकी है। जोकिहाट के बीईओ ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि यह काफी पहले से यहां पर किया जा रहा है।

वहीं पूर्णिया जिले में ही करीब 200 सरकारी स्कूलों में शुक्रवार को छुट्टी की जा रही है।  वहीं किशनगंज में 19 स्कूल ऐसे हैं जो शुक्रवार को बंद रहते हैं। खास बात है कि जहां शिक्षा विभाग को शुक्रवार को होने वाली छुट्टी के बारे में कुछ अंदाजा नहीं है तो वहीं शिक्षकों का कहना है कि यह फैसला स्थानीय मुस्लिम नेताओं के दबाव में लिया गया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.