September 25, 2022

शिक्षकों के लिए जरूरी खबर, डिजिटल सिग्नेचर बिना नहीं रुकेगा वेतन, इन टीचरों को पुरानी पेंशन का लाभ नहीं

पटना

डिजिटल हस्ताक्षर बिना पे-स्लिप रहने पर भी शिक्षकों का वेतन नहीं रुकेगा। शिक्षा मंत्री विजय चौधरी ने विधान परिषद में यह आश्वासन दिया है। चौधरी ने कहा कि वे इस दिशा में सकारात्मक पहल करेंगे। राजद विधान पार्षद सुनील कुमार सिंह ने अल्पसूचित प्रश्न के तहत शनिवार को यह मसला उठाया था।

उन्होंने कहा कि डिजिटल सिग्नेचर के साथ पे-स्लिप नहीं मिलने से प्रदेश के दो लाख 36 हजार शिक्षकों को जनवरी-फरवरी का वेतन मिलने में कठिनाई हो रही है। 31 मार्च के बाद आवंटन नहीं होने के कारण यह संकट और गहराएगा। शिक्षा मंत्री ने कहा कि उनकी कोशिश होगी कि शिक्षकों का पर्सनल डाटा जल्द से जल्द अपलोड हो जाए।

वहीं शिक्षा विभाग ने हाईकोर्ट के आदेश पर बिहार सेवा बोर्ड के पैनल से करीब 9 साल पहले नियमित वेतन पर बहाल गणित व जीव विज्ञान शिक्षकों को पुरानी पेंशन योजना का लाभ नहीं देने को लेकर आदेश जारी किया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने अपने आदेश में इनके दावे को खारिज किया।

.इससे साफ हो गया है कि ये शिक्षक भी नई पेंशन योजना से ही आच्छादित होंगे। विदित हो कि इस कोटि के गणित एवं जीव विज्ञान शिक्षकों की नियुक्ति शिक्षा विभाग ने कोर्ट के आदेश पर 2013 से 2017 के बीच की थी। इसके लिए विशेष नियुक्ति नियमावली बनी थी। जिसके कारण आवेदकों की नियुक्ति नई पेंशन योजना के अधीन नियुक्ति पत्र निर्गत होने की तिथि से किये जाने के कारण इन्हें पुरानी पेंशन योजना का लाभ प्राप्त नहीं हुआ।

इसके बाद इन शिक्षकों ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की। हालांकि ने इसे खारिज कर दिया। निदेशक ने आदेश में कहा कि न्यायालय के निर्णय व विशेष नियुक्ति नियमावली 2013 के प्रावधानों के मुताबिक इन शिक्षकों के पुरानी पेंशन योजना का दावा अस्वीकृत किया जाता है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.