September 29, 2022

बिहार में एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड और पुलिस से चाहिए मदद तो इस नंबर को मोबाइल में कर लें Save

पटना

एम्बुलेंस, फायर ब्रिगेड और पुलिस की मदद के लिए डायल 112 सेवा का बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लोकार्पण किया। राजवंशीनगर स्थित वायरलेस मुख्यालय में बने इमरजेंसी रिस्पांस सपोर्ट सिस्टम के कमांड और कंट्रोल सेंटर का लोकार्पण करने के साथ डायल 112 सेवा की गाड़ियों को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। फिलहाल यह सेवा पटना जिले के अलावा राज्य के अन्य जिला मुख्यालयों में उपलब्ध होगी।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आपातकालीन स्थिति के लिए इमरजेंसी रिस्पांस वाहनों की सेवाएं आम नागरिकों के लिए शुरू की जा रही हैं। इन वाहनों के लिए डायल 112 नंबर जारी किया गया है। इन वाहनों को पटना जिले के सभी निर्धारित स्थलों और अन्य जिला मुख्यालयों एवं महत्वपूर्ण स्थानों पर तैनात करने की समुचित व्यवस्था करें।

मुख्यमंत्री ने इस आपताकालीन सेवा के दूसरे चरण के लिए जितनी अतिरिक्त गाड़ियों व मानव बल की आवश्यकता है उसकी जल्द व्यवस्था करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि चारपहिया गाड़ियों के अलावा 500 बाइक भी रखी जाए, जिससे कार्यक्षमता और दक्षता ज्यादा बेहतर हो सकेगी। पहले एक गाड़ी में दो पुलिस बल का प्रस्ताव दिया गया था। उस वक्त हमने कहा था कि हर गाड़ी में 3 से 4 पुलिस बल रहें। खुशी की बात है कि हर गाड़ी के साथ 3 से 4 पुलिसबल तैनात किए जा रहे हैं, इससे समस्याओं का समाधान और बेहतर तरीके से हो सकेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.