October 4, 2022

रात 12 बजे तक भारी बारिश और ठनका का अलर्ट राज्य के सभी जिलों में हो सकती है मूसलाधार और गिर सकती है बजली

पटना

आज रात 12 बजे तक मूसलाधार बारिश के साथ ठनका गिर सकता है। मौसम विभाग ने सभी जिलों के लिए यह अलर्ट जारी किया है। इस बीच राज्य के लोगों को सावधान किया गया है। कई जिलों में आज दिन में बारिश होने की संभावना है। मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण और आस पास के कई जिलों में आज सोमवार को सुबह से ही आसमान में बादल छाए हुए हैं

राजधानी पटना में भी बारिश की संभावना जताई गई है। यह अलर्ट पूरे राज्य  के लिए जारी किया गया है लेकिन उत्तरी भाग में शेष भाग की तुलना में ज्यादा बारिश होगी। दक्षिण बिहार के कुछ जिलों में आज वर्षा हो सकती है। राज्य के कुछ जिलों में वज्रपात भी हो सकती है।

इससे पहले रविवार को मधेपुरा जिले में आसमानी बिजली गिरने से मजदूरों की मौत हो गई। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जिले के कुमारखंड प्रखंड के इसराइन बेला में धान रोपनी कर रहे चार मजदूरों पर बिजली गिर गई और उनकी मौत हो गई। मौसम विभाग से दी गई रिपोर्ट के अनुसार राज्य के पश्चिमी भाग में आकाशीय बिजली के साथ वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है। लोगों को सावधान रहने को कहा गया है।

मौसम की जानकारी रखने वाले  वैज्ञानिकों का कहना है कि  मौसम का ताजा अलर्ट किसानों और आमलोगों के लिए लाभदायक और राहत देने वाला है। पिछले कुछ दिनों से राज्य में अच्‍छी बारिश नहीं हुई है। इस वजह से  खरीफ फसल की खेती और धान की रोपनी बुरी तरह से प्रभावित हुई है। लक्ष्य की तुलना में बहुत कम खेती हुई है। बारिश नहीं होने और तेज धूप के कारण  लोगों को पसीने छुड़ाने वाली गर्मी का सामना भी करना पड़ रहा है। बारिश हो जाने से सबको राहत मिलेगी।

IMD के ताजा अलर्ट के बाद मौसमी हालात में बदलाव होने के संकेत दिए हैं। इससे एक ओर जहां खेती किसानी  के काम में तेजी आएगी दूसरी ओर उमस भरी गर्मी से आम जन को राहत मिलेगी। संभावना है है कि कल भी बारिश हो सकती है।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.