October 4, 2022

साइबर फ्रॉड के पैसे से हवाला कारोबारः अमीर बनाने का झांसा देकर उड़ाते हैं रुपए, किराए के बैंक खातों से चलता है धंधा

मुजफ्फरपुर

साइबर फ्रॉड कर लोगों के खाते से रुपए उड़ाने वाले गैंग का हवाला कनेक्शन उजागर हुआ है। उससे भी बड़ी चिंता की बात यह है कि साइबर फ्रॉड किराए के बैंक खातों का इस्तेमाल कर यह धंधा चला रहे हैं। करोड़ों के साइबर फ्रॉड में हरियाणा की एसटीएफ और मुजफ्फरपुर पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में इसका खुलासा हुआ है। टीम द्वारा उठाए गए दो शातिरों की निशानदेही पर शुक्रवार को मोतिहारी व सरैया में छापेमारी हुई। टीम ने दोनों जगहों से तीन और शातिरों को गिरफ्तार किया। इनमें दो मोतिहारी व एक सरैया का रहनेवाला हैं। पुलिस ने भारी संख्या में एटीएम कार्ड व मोबाइल सहित अन्य सामान जब्त किया है।

लोन, टीवी गेम शो के नाम पर करते हैं फ्रॉड

पुलिस सूत्रों के अनुसार, शातिरों ने पूछताछ के कई राज उगले हैं। बांग्लादेश, सउदी अरब सहित अन्य देशों से हवाला का धंधा करते हैं। साइबर फ्रॉड गैंग के शातिर लोगों को अमीर बनाने, लोन पास होने, टीवी गेम शो (केबीसी) और लक्की ड्रॉ में विजेता बनने का झांसा देकर अपने जाल में फंसा लेते हैं। फिर उनके खाते से रुपये उड़ा लेते हैं। इन रुपये को वे दूसरे के बैंक खाता में ट्रांसफर करते हैं। इन खातों को वे किराये पर लेकर रखते हैं। खाताधारक गरीब व मजदूर परिवार से होते हैं। इन्हें साइबर फ्रॉड प्रतिमाह रुपये देते हैं। वे खाताधारक से बैंक पासबुक, एटीएम कार्ड, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आदि ले लेते हैं। इससे आसानी से निकासी कर लेते हैं।

शातिरों ने पुलिस को बताया, कैसे उड़ाते रुपये

पुलिस की पूछताछ में चारों आरोपियों ने साइबर फ्रॉड में अपनी संलिप्तता कबूली है। जानकारी के अनुसार, चारों ने पुलिस के सामने बताया कि कैसे वे लोगों के बैंक खाते से रुपये उड़ा लेते हैं। इसके बाद दूसरे बैंक में ट्रांसफर कर निकासी करते हैं। उनकी यह करतूत जान कर मुजफ्फरपुर और हरियाणा पुलिस दंग रह गई। पुलिस का मानना है कि इनका बड़ा गिरोह है और सैकड़ों लोगों को करोड़ों रुपये की चपत लगाई है।

हरियाणा में पिछले दिनों साइबर फ्रॉड से जुड़ा मामला सामने आया था। इनके गिरोह के शातिर ग्रामीण इलाकों की महिलाओं व कुछ लड़कों को रुपये का लालच देकर अपने जाल में फंसाते हैं। हरियाणा से आयी टीम ने गुरुवार की देर रात मुजफ्फरपुर में अलग-अलग जगहों पर छापेमारी हुई थी। भगवानपुर से पुलिस टीम ने  एक युवक व गोपालगंज के उसके साथी को उठाया था।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.