October 4, 2022

कृषि व पारा मेडिकल में नामांकन के लिए भरें फॉर्म

पटना

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीसीईसीईबी) ने बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा (बीसीईसीई) 2022 के परीक्षा फॉर्म भरने की तिथि जारी कर दी है। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 17 मई से शुरू होगी। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि छह जून है। चालान से पेमेंट की अंतिम तिथि आठ जून है।

ऑनलाइन पेमेंट की तिथि नौ जून रखी गयी है। आवेदन फॉर्म में 10 से 12 जून रात 11:59 बजे तक सुधार कर सकते हैं। सामान्य अभ्यर्थियों के लिए एक हजार व अन्य के लिए 500 रुपये शुल्क रखा गया है। पीसीएमबी के लिए 1100 रुपये देने होंगे। एडमिट कार्ड व परीक्षा की तिथि बाद में जारी की जाएगी।

कृषि, फॉर्मेसी, नर्सिंग, में ले सकते हैं नामांकन : बीसीईसीई-2022 के तहत स्नातक स्तरीय कृषि, फार्मेसी, फिजियोथेरेपी, बैचलर ऑफ मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नोलॉजी, बैचलर ऑफ ऑपरेशन टेक्नोलॉजी, बैचलर ऑफ रेडियो इमेजिंग टेक्नोलॉजी, बैचलर ऑफ ऑप्टोमेट्री, बीएससी नर्सिंग, उद्यान विज्ञान, मत्स्य विज्ञान, डेयरी एवं अन्य समान पाठ्यक्रमों में नामांकन होगा। इसके साथ-साथ बिहार के इंजीनियरिंग कॉलेजों में बची हुई सीटों पर भी एडमिशन इसी के स्कोर पर होगा। प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्र ऑनलाइन फॉर्म bceceboard.bihar.gov.in पर जाकर भर सकते हैं। आवेदन करने वाले छात्र के 12वीं में कम से कम 45 फीसदी मार्क्स होना अनिवार्य है। आरक्षित वर्ग के छात्र को मार्क्स में पांच प्रतिशत की छूट मिलेगी।

पॉलिटेक्निक के लिए 7 जून तक करें आवेदन
बीसीसीईबी ने डिप्लोमा सर्टिफिकेट प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा 2022 के लिए आवेदन तिथि जारी कर दी है। आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। पॉलिटेक्निक, पार्ट टाइम (चार वर्षीय), पॉलिटेक्निक अभियंत्रण, पारा मेडिकल (इंटर स्तरीय), पारा मेडिकल (माध्यमिक स्तरीय) में प्रवेश के लिए परीक्षा फॉर्म भरने की अंतिम तिथि सात जून रात 11:59 बजे तक है। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म में सुधार 9 से 10 जून तक कर सकते हैं। बताया गया कि परीक्षा की तिथि बाद में जारी की जाएगी।

पूछे जाएंगे 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न :फिजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ, बायोलॉजी तथा कृषि विज्ञान में से प्रत्येक विषय में चार-चार अंक के 100 वस्तुनिष्ठ प्रश्न रहेंगे। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक काटा जायेगा।

इन कोर्सों में निर्धारित सीटों की संख्या : फिजियोथेरेपी में 40 सीट, बैचलर ऑफ मेडिकल लेबोरेट्री टेक्नोलॉजी 20 सीट, बैचलर ऑफ ऑपरेशन टेक्नोलॉजी में 20, बैचलर ऑफ रेडियो इमेजिंग टेक्नोलॉजी में 20, बैचलर ऑफ ऑप्टोमेट्री में 20, बीएससी नर्सिंग में 300 सीटें, स्नातक डेयरी में 40 सीट, मत्स्य विज्ञान में 40 सीट व कृषि न उद्यान विज्ञान के 347 सीटों व मत्स्य विज्ञान के 40 सीटों पर एडमिशन होगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.