October 4, 2022

आज भी भारी बारिश के आसार, दो दिनों तक छाए रहेंगे बादल

पटना

आज भी भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने राज्य में मंगलवार तक अच्‍छी बारिश की संभावना जताई है। IMD की ओर से 2 अगस्त तक का पूर्वानुमान रिपोर्ट जारी किया गया है जिसके अनुसार राज्य के अधिकतम हिस्सों में इस अवधि में अच्छी बारिश हो सकती है।

पिछले कुछ दिनों से राज्य में रोज बारिश हो रही है। कल रविवार को राज्य के 19 जिलों में भारी बारिश और ठनका गिरने का पूर्वानुमान जारी किया गया था। उसके मुताबिक मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, मोतिहारी समेत पूरे उत्तर बिहार में जोरदार बारिश हुई। राज्य के अन्य भागों में भी मध्यम दर्जे की बारिश हुई।
आज सोमवार को भी आसमान में बादल छाए हुए हैं नमी बनी हुई है। तापमान में कुछ कमी दर्ज की गई है। राज्य में अधिकतम तापमान 33 डिग्री को न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आस पर है। कुछ इलाकों में सुबह से हल्की बारिश की रिपोर्ट मिल रही है।

आईएमडी का ताजा फोरकास्ट रिपोर्ट किसानों के लिए राहत भरा है। एक सप्ताह पहले तक राज्य में अच्छी बारिश नहीं हो रही थी। इससे धान समेत खरीफ की सभी फसलों को नुकसान हो रहा था। एक सप्ताह में स्थितियां बदली हैं। आज और कल भारी बारिश की संभावना जताई गई है जिससे धान की फसल को फायदा होने वाला है।

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून ट्रफ अभी मुजफ्फरपुर से होकर गुजर रहा है। इसके कारण मुजफ्फरपुर और आसपास के जिलों में भारी बारिश तो पूरे राज्य में कुछ कम बारिश की स्थिति बन रही है। साथ ही पुरवा और दक्षिण पुरवा हवा का प्रभाव भी दिख रहा है। गौरतलब है कि पिछले तीन दिनों में पटना व इसके आसपास के क्षेत्रों में अच्छी बारिश हुई है। तीन दिन पहले बिहटा में भारी बारिश हुई थी,
जबकि दो दिन पहले विक्रम में भारी बारिश दर्ज की गई थी। शुक्रवार से शनिवार सुबह तक 58 मिमी बारिश हुई।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.