September 25, 2022

शिक्षा विभाग ने 351 स्कूलों के हेडमास्टरों का वेतन किया बंद, जानें वजह

मुजफ्फरपुर

मुजफ्फरपुर जिले के 351 स्कूल के हेडमास्टर का वेतन बंद कर दिया गया है। शनिवार को डीईओ अब्दुस सलाम अंसारी ने इस संबंध में आदेश जारी किया। हाईस्कूल, प्लस 2 स्कूल, अपग्रेड हाईस्कूल के प्राचार्य पर यह कार्रवाई की गई है। इन स्कूलों में बार-बार के आदेश के बाद भी प्रबंध समिति का गठन नहीं किया गया। इस कारण यह कार्रवाई हुई है। जुलाई 2021 से लेकर अब दर्जनों बार आदेश निकाले जाने के बाद भी स्कूलों ने प्रबंध समिति का गठन नहीं किया है।

शनिवार को इन सभी 351 स्कूल के प्राचार्य, प्रभारी का वेतन बंद करते हुए तीन दिन के अंदर प्रबंध समिति के गठन से संबंधित रिपोर्ट जमा करने का आदेश डीईओ ने दिया है। डीईओ ने बताया कि 361 स्कूलों में प्रबंध समिति का गठन करना है। इसमें से महज 10 स्कूल ने ही अब तक विभाग को रिपोर्ट दी है। निदेशक के स्तर से इस पर रिपोर्ट मांगी गई है।

समिति का गठन न होने से स्कूल का विकास लटका

डीईओ ने कहा कि जुलाई 21 में ही इसको लेकर निर्देश दिया गया था। 10 महीने बाद भी स्थिति वैसी ही है। विभाग की ओर से 21 मई तक का समय दिया गया था, लेकिन इस निर्धारित अवधि में कहीं से इसके गठन की रिपोर्ट नहीं आयी है। प्रबंध समिति का गठन नहीं होने के कारण स्कूलों का विकास का काम रुका है। इसके साथ ही अन्य लाभकारी योजनाएं भी लटक गई हैं। अपग्रेड स्कूलों में प्रबंध समिति के गठन के बाद ही योजनाओं से संबंधित प्रक्रिया होनी है। डीईओ ने कहा कि रिपोर्ट देने तक सभी का वेतन बंद रहेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.