September 30, 2022

सासाराम: सदर अस्पताल की खराब व्यवस्था के चलते 3 दिन के नवजात ने तोड़ा दम, काम नहीं कर रहे ऐसी और पंखे

सासाराम

सासाराम जिले के सदर अस्पताल में लापरवाही के चलते नवजात बच्चे की मौत का आरोप है। जानकारी के मुताबिक अस्पताल के न्यूज बर्न केयर यूनिट (SNCU) में कई वॉर्मर और एयर कंडीशन खराब हैं। इसके चलते तीन दिन के एक नवजात बच्चे ने दम तोड़ दिया। बताया जा रहा है कि मंगलवार को यहां 19 बच्चे भर्ती थे। SNCU की बुरी हालत को देखते हुए तीन बच्चों के माता-पिता अपने बच्चे को वहां से डिस्चार्ज करवाकर प्राइवेट अस्पताल ले गए।

मीडिया में पहले भी सासाराम के सदर अस्पताल के चाइल्ड केयर यूनिट की बदहाली की तस्वीरें और खबर छपी थी लेकिन प्रशासन ने कोई एक्शन नहीं लिया। अब जब प्रशासन की उदासीनता की वजह से बच्चे की मौत हो गई है तो प्रशासन मामले पर लीपापोती करने की कोशिश कर रहा है। एसएनसीयू में तैनात डॉक्टर के मुताबिक जिस बच्चे की मौत हुई, उस बच्चे की हालत पहले से नाजुक थी। बताया जा रहा है कि मृतक बच्चा बिसैनीकला गांव की पुष्पा कुमारी का था। बच्चे की मौत के बाद परिजनों ने अस्पताल प्रशासन के खिलाफ विरोध भी किया लेकिन उन्हें समझा बुझाकर एंबुलेंस से राजपुर भेज दिया गया।

रिपोर्ट के मुताबिक एसएनसीयू में नवजात बच्चों के लिए जो जीवन रक्षक उपकरण और एसी दोनों एक ही तार से चलाए जाते हैं। एक ही तार पर डबल लोड़ पड़ने की वजह से अक्सर शॉर्ट सर्किट की घटनाएं होती है। बताया जाता है कि शॉर्ट सर्किट की वजह से कई बार बड़े हादसे होते होते बचे हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.