October 4, 2022

पढ़ाई के लिए न जाएं पाकिस्तान… भारतीय मेडिकल छात्रों के लिए नई गाइडलाइन

नई दिल्ली

भारतीय मेडिकल छात्रों के लिए नेशनल मेडिकल कमीशन और डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया ने एक जरूरी सूचना जारी की है। कहा है कि पढ़ाई के लिए पाकिस्तान न जाएं वरना आप भारत में नौकरी या उच्च शिक्षा के पात्र नहीं होंगे। इससे पहले यूजीसी और एआईसीटीई ने भारतीय छात्रों को नोटिस जारी करके पाकिस्तान में पढ़ाई न करने की सलाह दी थी।

नेशनल मेडिकल कमीशन(एनएमसी) और डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया (डीसीआई) ने भारतीय मेडिकल छात्रों को नई एडवायसरी जारी की है। जिसमें कहा गया है, “सभी संबंधितों को सलाह दी जाती है कि वे चिकित्सा/दंत चिकित्सा शिक्षा प्राप्त करने के लिए पाकिस्तान की यात्रा न करें। भारत का कोई भी भारतीय नागरिक/विदेशी नागरिक जो पाकिस्तान के किसी भी मेडिकल डेंटल कॉलेज में एमबीबीएस/बीडीएस या समकक्ष मेडिकल/डेंटल कोर्स में प्रवेश लेने का इच्छुक है, वह भारत मे नौकरी या उच्च शिक्षा का पात्र नहीं होगा।”

किनको मिलेगी छूट
नोटिस में आगे कहा गया है कि दिसंबर 2018 से पहले पाकिस्तान डिग्री कॉलेज संस्थानों में शामिल होने वालों को इसमें छूट दी जाएगी। नोटिस में गृह मंत्रालय के सुरक्षा कारणों का हवाला दिया गया है। हालांकि, प्रवासी और उनके बच्चे जिन्होंने पाकिस्तान में मेडिकल डिग्री या उच्च शिक्षा हासिल की है और भारत सरकार द्वारा नागरिकता प्राप्त कर चुके हैं। वे नेशनल एग्जिट टेस्ट में उपस्थित होने के लिए पात्र होंगे या सुरक्षा मंजूरी प्राप्त करने के बाद भारत में रोजगार पा सकेंगे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.