September 25, 2022

मुजफ्फरपुर में साइबर ठगों ने रिटायर्ड शिक्षा निदेशक को बनाया निशाना, बिजली बिल बकाया बता खाते से उड़ाए 3 लाख रुपये

मुजफ्फरपुर

साइबर ठग लोगों को झांसे में लेने के लिए रोजाना नए तरीके अपना रहे हैं। मुजफ्फरपुर में साइबर अपराधियों ने बिजली बिल बकाया बताकर एलएस कॉलेज से रिटायर्ड शारीरिक शिक्षा निदेशक पारस प्रसाद गुप्ता के खाते से करीब तीन लाख रुपये उड़ा लिए। पुलिस ने केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

सिकदरपुर न्यू एरिया कॉलोनी निवासी पारस प्रसाद गुप्ता ने विश्वविद्यालय थाने में एफआईआर दर्ज कराई है। उन्होंने पुलिस को बताया कि पिछले दिनों मोबाइल ऐप से बिजली का बिल जमा किया था। इसके बाद 20 जुलाई को उन्हें अनजान नंबर से एक मैसेज आया। इसमें लिखा गया था कि उनका बिजली बकाया है और उसे जमा नहीं किया तो कनेक्शन काट दिया जाएगा।

पारस प्रसाद ने जब उस नंबर पर कॉल किया तो सामने वाले ने खुद को बिजली विभाग का एसडीओ बताया। शातिर ने उनके मोबाइल पर एक लिंक भेजा और कहा कि इसमें अपने बैंक अकाउंट से 10 रुपये डालिए। जैसे ही उन्होंने लिंक पर क्लिक कर ऐप डाउनलोड किया, उन्हें तीन ओटीपी आए। उन्होंने ओटीपी को ऐप में अपडेट कर दिया। इसके बाद पारस प्रसाद के खाते से तीन बार में करीब तीन लाख रुपये कट गए।

इसके बाद बैंक के पब्लिक सर्विस नंबर से फ्रॉड गिरोह द्वारा धोखाधड़ी की जानकारी दी गई तो उन्होंने मोबाइल बैंकिंग ऐप और डेबिट कार्ड को ब्लॉक कराया। विश्वविद्यालय थानेदार राधेश्याम सिंह ने बताया कि पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है। मोबाइल नंबर का सीडीआर लेने के लिए आवेदन किया गया है।

बता दें कि साइबर फ्रॉड बिहार में कई जगहों पर लोगों को बिजली बिल काटने की धमकी देकर ठगी का निशाना बना रहे हैं। बिजली विभाग ने इस गिरोह से जुड़े 15 मोबाइल नंबर भी जारी किए थे। लोगों से इन नंबरों से मैसेज आने पर सावधान रहने के लिए कहा गया था। हालांकि पारस प्रसाद को जिस नंबर से मैसेज और कॉल आया, वो इस लिस्ट में नहीं था।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.