October 4, 2022

पटना के राजीव नगर में चला बुलडोजर, पत्थरबाजी में सिटी एसपी घायल; DM ने कहा- शाम तक ध्वस्त हो जाएंगे सभी मकान

पटना

राजधानी पटना के राजीव नगर स्थित नेपाली कॉलोनी में हुए अवैध निर्माण को लेकर रविवार को जिला प्रशासन द्वारा खाली करने की कार्रवाई शुरू की गई। वहीं अतिक्रमण को विरोध कर रहे लोगों ने जमकर बवाल किया। गुस्साए लोगों को समझाने पहुंचे सिटी एसपी अम्बरीश राहुल पत्थरबाजी में घायल हो गए। इस बीच बीघा भूमि संघर्ष समिति के अध्यक्ष श्रीनाथ  समेत 12 लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। जिलाधिकारी ने बताया है कि मकान तोड़ने का काम शुरू हो गया है, शाम तक सभी मकान ध्वस्त कर दिए जाएंगे।

वहीं दूसरी ओर जिला प्रशासन की ओर से एक बयान जारी कर कहा गया है कि राजीव नगर में आज सुबह 5:00 बजे से प्रशासन द्वारा अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई चल रही है। पुलिस द्वारा हल्का  बल प्रयोग किया गया है। 3 लोगों को हल्की चोटें आई हैं। किसी की भी मृत्यु नहीं हुई है। मृत्यु के बारे में जो अफवाह फैलाई जा रही है, जिला प्रशासन उसका खंडन करता है।

जानिए क्या है पूरा मामला

राजीव नगर के 10 24 एकड़ में रह रहे लोगों को जिला प्रशासन की ओर से 70 घरों को तोड़ने का नोटिस भेजा गया था। साथ ही 20 एकड़ जमीन अधिग्रहण करने की बात कही गई थी। यह नोटिस सीओ ने जारी किया था जिसके बाद राजीव नगर के लोगों में काफी आक्रोश है। नोटिस मिलने के बाद 23 मई को दीघा कृषि भूमि आवास बचाओ संघर्ष समिति के सैकड़ों सदस्य अंचलाधिकारी पटना द्वारा निर्गत नोटिस का जवाब देने उनके कार्यालय में पहुंचें थे, जहां समिति के अध्यक्ष श्रीनाथ सिंह ने सीओ को अपना पक्ष प्रस्तुत किया था। जिसे पढ़ने के बाद अंचलाधिकारी ने ने इस मामले में सात जून तक किसी भी तरह की कोई कार्रवाई नहीं करने का आश्वासन दिया था।

राजीव नगर के 1024.52 एकड़ में रहने वाले लोगों ने आवास बोर्ड व जिला प्रशासन के विरोध में 24 मई मंगलवार की शाम में थाली, शंख बजाकर आक्रोश जताया था. जिसमें पुरुष, महिलाएं व बच्चों ने घर की छतों व गलियों में निकलकर आधे घंटे तक थाली बजाकर विरोध जताया था।  27 मई को नेपाली नगर के मनसापुरण हनुमान मंदिर परिसर से काली पट्टी लगाकर मौन जुलूस निकाला गया था। राजीव नगर आवास बोर्ड मामले में लोगों को आवास से हटाने के लिए दिए गए नोटिस के विरोध में 26 जून को गुस्साए लोग डिप्टी सीएम तार किशोर प्रसाद के सरकारी बंगले पांच देश रत्न मार्ग पहुंच कर धरने पर बैठ गए। 300 से ज्यादा लोग सुबह 9 से पहले ही डिप्टी सीएम के आवास के बाहर पहुंच गए थे।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.