October 4, 2022

साहिबगंज से मनिहारी जा रहा मालवाहक जहाज दुर्घटनाग्रस्त, 5 ट्रक गंगा नदी में डूबे, कई ड्राइवर व खलासी लापता

धनबाद

साहिबगंज मनिहारीके बीच चलने वाली फेरी सेवा के तहत एक मालवाहक जहाज  गुरुवार की देर रात को दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। हादसे में पांच ट्रक व हाइवा गंगा में डूब गया है । एलसीटी पर कुल 14 स्टोन चिप्स लोड ट्रक व हाइवा लोड थे।

जानकारी के मुताबिक साहिबगंज से एलसीटी खुलने के बाद मनिहारी (बिहार) पहुंचने से ठीक पहले यह हादसा हुआ है। बताया जाता है कि अचानक एलसीटी का संतुलन बिगड़ जाने से यह हादसा हुआ । इससे एक-एक कर पांच ट्रक व हाइवा गंगा में डूब गया। इनमें से कुछ ट्रकों के ड्राइवर-खलासी के भी लापता होने की खबर है। हालांकि इनकी सही संख्या फिलहाल पता नहीं चल पाया है।

उधर,जहाज के एक कर्मी का दावा है कि पहले एलसीटी में ब्रेक डाउन हो गया था। उसे ठीक कर आगे बढ़ने पर उसपर लोड किसी ट्रक का टायर फट जाने से पूरे जहाज का संतुलन बिगड़ गया और फिर यह हादसा हुआ। बाद में आज सुबह इस मालवाहक जहाज को यहां गरम घाट लाया गया है। उस पर कई हाइवा अब भी गिरा है। घटना की सूचना मिलते ही डीसी रामनिवास यादव व एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा शुक्रवार की सुबह गरम घाट पहुंचे। दुर्घटनाग्रस्त मालवाहक जहाज इसी गरम घाट से मनिहारी के लिए खुला था।

डीसी रामनिवास ने मौके का मुआवयना करने के बाद पत्रकारों को बताया कि बचाव व राहत कार्य के लिए देवघर से एनडीआरएफ की टीम पहुंच रही है। उन्होंने बताया कि प्रारंभिक जांच में पता चला है कि गुरुवार की शाम को नदी में मालवाहक जहाज में कुछ तकनीकी खराबी आ गई थी। उसे ठीक कर चलाने के दौरान जहाज पर लोड ट्रकों का संतुलन बिगड़ जाने से यह हादसा हुआ। जहाज कितने बजे यहां से खुली थी, इसका पता लगाया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि कितने चालक व खलासी डूबे हैं, यह अभी  साफ नहीं है। गंगा में डूबे लोगों को बाहर निकलने का काम शुरू कर दिया गया है। डीसी ने बताया कि झारखंड बेसल्स रूल के तहत सर्वेयर को मौके पर बुलाकर पूरी घटना की जांच कराई जाएगी। ऐसी घटना दोबारा न हो इसके लिए भी तुरंत आवश्यक कदम उठाए जाएंगे।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.