January 30, 2023

Budget 2022: सीएम नीतीश ने बजट को सराहा, उपेंद्र कुशवाहा बोले- विशेष राज्य का दर्जा नहीं मिलने से बिहारवासी हुए निराश

पटना

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्रीय बजट को सकारात्मक और स्वागत योग्य बताया है। उन्होंने कहा है कि पिछले दो वर्षों से देश का विकास कोरोना के कारण प्रभावित रहा है। इन विषम परिस्थितियों से निकलने के लिए केंद्र सरकार द्वारा अपने बजट में देश के विकास की गति को बढ़ाने को लेकर कई कदम उठाये गये हैं, जो सराहनीय है। संतुलित बजट पेश करने के लिए मैं केंद्र सरकार को बधाई देता हूं। केंद्र सरकार के द्वारा देश में बड़े पैमाने पर आधारभूत संरचना के निर्माण का निर्णय भी स्वागत योग्य है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के द्वारा अपने संसाधनों से गंगा के दोनों किनारों के 13 जिलों में जैविक कोरिडोर विकसित किया जा रहा है। इस वर्ष केंद्रीय बजट में गंगा के किनारे पांच किलोमीटर के स्ट्रेच में प्राकृतिक खेती का कोरिडोर विकसित करने का निर्णय लिया गया है। केंद्र सरकार का यह कदम भी सराहनीय है। इस बजट में धान एवं गेहूं की अधिप्राप्ति को बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इससे किसानों को लाभ मिलेगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 80 लाख नये आवास बनाने की घोषणा हुई है। यह स्वागत योग्य है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकारों को केंद्रीय करों की हिस्सेदारी के रूप में इस वर्ष एवं अगले वर्ष अधिक राशि प्राप्त होगी। इससे राज्य सरकारों की वित्तीय गठिनाइयां कम होंगी और राज्यों को राहत मिलेगी।

वहीं जदयू संसदीय बोर्ड के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने केन्द्रीय बजट को विकसित राज्यों के लिए ऐतिहासिक, परन्तु बिहार के लिए निराशाजनक बताया है। उन्होंने ट्वीट किया है कि  वित्तमंत्री निर्मला सीतारमन ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग को अनसुना कर हमसभी बिहारवासियों को निराश किया है।

बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार को संसद में बजट पेश किया। बजट की सभी ओर सराहना हो रही है। बजट को प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने गरीबों को कल्याण वाला बताया है। उन्होंने कहा है कि भयंकर आपदा के बीच यह बजट विकास का नया विश्वास लेकर आया है। ये अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के साथ ही सामान्य मानवी के लिए, अनेक नए अवसर बनाएगा. बजट अधिक बुनियादी ढांचा, अधिक निवेश, अधिक विकास और और अधिक नौकरियों की नई संभावनाओं से भरा हुआ है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.